पैराग्लाइडिंग, जिसे अक्सर एक विदेशी साहसिक कार्य माना जाता है, कई लोगों के लिए एक सपना है। आम धारणा के विपरीत, पैराग्लाइडिंग के रोमांच का अनुभव करने के लिए किसी को विदेश यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है। भारत में कई सुरम्य पैराग्लाइडिंग स्थल हैं जहां उत्साही लोग लुभावने दृश्यों का आनंद लेते हुए आसमान में उड़ने का आनंद ले सकते हैं, आइए जानते है इन जगहों के बारे में-

Google

1. बीर बिलिंग - कांगड़ा घाटी, हिमाचल प्रदेश

भारत के शीर्ष पैराग्लाइडिंग स्थलों में से एक माना जाने वाला बीर बिलिंग प्राकृतिक सुंदरता प्रदर्शित करता है और पहाड़ों के बीच एक मंत्रमुग्ध पैराग्लाइडिंग अनुभव प्रदान करता है। कांगड़ा घाटी में स्थित, यह हिमालय की चोटियों का एक शानदार दृश्य प्रदान करता है। यहां पैराग्लाइडिंग का सबसे अच्छा मौसम अक्टूबर से जून तक रहता है।

2. कामशेत - मुंबई और पुणे के पास

मुंबई और पुणे के पास एक प्रसिद्ध पैराग्लाइडिंग स्थल, कामशेत अपनी सुंदर पहाड़ियों और तेज़ हवाओं के लिए जाना जाता है, जो पैराग्लाइडिंग के लिए आदर्श स्थितियाँ बनाते हैं। यह क्षेत्र न केवल साहसिक चाहने वालों के लिए एक स्वर्ग है, बल्कि एक जीवंत स्थानीय संस्कृति को भी अपनाता है। कामशेत में पैराग्लाइडिंग का मौसम अक्टूबर से जून तक रहता है।

Google

3. सोलांग घाटी - हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में स्थित सोलांग घाटी एक अन्य पसंदीदा पैराग्लाइडिंग गंतव्य है। बर्फ से ढकी पहाड़ियों से घिरी यह घाटी मनमोहक दृश्य पेश करती है और साहसिक भावना वाले लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। सोलांग घाटी में पैराग्लाइडिंग का मौसम अक्टूबर से जून तक रहता है।

Google

4. नंदी हिल्स - बेंगलुरु के पास

बैंगलोर के पास एक लोकप्रिय पैराग्लाइडिंग स्थल, नंदी हिल्स आसपास के पहाड़ों और घाटियों का एक आश्चर्यजनक चित्रमाला प्रस्तुत करता है। अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाने वाला यह स्थान मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्योदय के दृश्यों के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है। नंदी हिल्स में पैराग्लाइडिंग सीज़न अक्टूबर से मई तक चलता है।

Related News