इंटरनेट डेस्क. इस बार अगस्त के बीच में लंबा वीकेंड मिलने वाला है जिस पर ज्यादातर लोग घूमने का प्लान बनाएंगे यह वीकेंड 11 अगस्त से शुरू होकर 15 अगस्त तक रहने वाला है। लंबी छुट्टी मिलने पर लोग घूमने का प्लान जरूर बनाते हैं। घूमने का प्लान बनाते समय ज्यादातर लोग कंफ्यूज रहता है कि आखिर घूमने कहां पर जाएं। यदि आप भी दिल्ली में रहते हैं और इस वीकेंड पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप दिल्ली के आसपास स्थित इन खूबसूरत और अट्रैक्टिव और बजट फ्रेंडली इन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि वह कौन कौन सी जगह है जहां पर आप राखी पर मिलने वाले विज्ञान में घूमने का प्लान बना सकते हैं। आइए जानते है -

1. ओरछा की ट्रिप का बनाए प्लान :

अगस्त महीने के बीच में आने वाले इस लंबे वीकेंड पर आप घूमने के लिए ओरछा के ट्रिप का प्लान कर सकते हैं इस जगह को भारत का दिल माना जाता है जो मध्य प्रदेश में स्थित है। यहां पर घूमने के लिए कहीं पर्यटन स्थल है जिनमें से एक प्रमुख ओरछा भी है आप ओरछा में झांसी की रानी के इतिहास से जुड़ी हुई जगह तथा झांसी फोर्ट और चतुर्भुज टेंपल जैसी कई जगहों पर घूमने जा सकते हैं यह दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं है इस जगह पर घूमने जाने के बाद यह जगह आपको हमेशा याद रहने वाली है।

2. जयपुर घूमने का बनाय प्लान :

राखी पर मिलने वाले इस लोंग वीकेंड पर आप जयपुर घूमने का प्लान बना सकते हैं। दिल्ली के पास यदि आप कोई बेस्ट लोकेशन ढूंढ रहे हैं तो आप जयपुर का चयन कर सकते हैं। यह एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में घूमने के दौरान आप यहां की संस्कृति को नजदीक से देख सकते हैं और यहां पर का मजा भी ले सकते हैं जयपुर में घूमने के लिए कई जगह है जैसे चोखी ढाणी , आमेर फोर्ट, जल महल , हवा महल जैसी कहीं जगह पर घूम सकते है।

3. घूमने के लिए पुष्कर जाए :

अगस्त के महीने के बीच में मिल रहे हैं इस वीकेंड पर आप घूमने के लिए पुष्कर का भी रुख कर सकते हैं। पुष्कर भले ही फोटो के मेले के लिए जाना जाता है लेकिन इस जगह पर घूमने का भी अपना अलग ही मजा है। यहां पर लगने वाले मेले के दौरान दुनिया भर से लोग यहां घूमने के लिए आते हैं यहां पर होने वाले नाच गाना इस मेले की रौनक को दोगुना कर देता है। पुष्कर में मेले के अलावा भी ऐसी कई जगह है जहां पर आप घूम सकते हैं।

4. डलहौजी की करें ट्रिप :

लोंग वीकेंड पर डलहौजी भी घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि भारत में जब अंग्रेजों का शासन था उस वक्त से यह जगह एक अहम हिल स्टेशन हुआ करता था। इस वीकेंड पर आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ डलहौजी के सुंदर नजारों को देखने का मजा ले सकते हैं। दिल्ली से इस जगह की दूरी 570 किलोमीटर की है। आप यहां पर घूमने का प्लान जरूर करें क्योंकि यह बहुत ही खूबसूरत जगह है यहां पर बिताए गए पल आपको हमेशा याद रहेंगे।

Related News