भारत में यात्रा स्थलों के बारे में सोचते समय, मन अक्सर कुल्लू-मनाली या ऋषिकेश के लोकप्रिय विकल्पों की ओर चला जाता है। इन स्थानों पर न केवल स्थानीय लोग अक्सर आते हैं बल्कि दुनिया भर से पर्यटक भी यहां आते हैं। हालाँकि, प्रसिद्ध स्थलों के बीच झारखंड में एक छिपा हुआ रत्न है, जिसकी सुंदरता हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के प्राकृतिक परिदृश्यों को भी टक्कर देती है। नेतरहाट एक ऐसी जगह जिसे अक्सर यात्रा योजनाओं में नजरअंदाज कर दिया जाता है, लेकिन एक बार पता लगाने के बाद, यह आपके यात्रा कार्यक्रम को फिर से परिभाषित करने की क्षमता रखता है।

Google

नेतरहाट का परिचय

वर्ष 2000 में, झारखंड बिहार से अलग होकर एक अलग राज्य के रूप में उभरा, और भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से में बसा है। अपने कई खजानों के बीच, नेतरहाट एक मुकुट रत्न के रूप में खड़ा है, जो प्रकृति प्रेमियों के दिलों को लुभाता है। समुद्र तल से 1,128 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, नेतरहाट एक अद्वितीय आकर्षण का दावा करता है जो पूरे वर्ष पर्यटकों को आकर्षित करता है।

नेतरहाट की खोज

नेतरहाट झारखंड की सबसे खूबसूरत जगह के रूप में प्रसिद्ध है, जो प्रकृति की शांति की सराहना करने वालों को आकर्षित करती है। यह परिदृश्य मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरनों से भरा हुआ है जो सुबह और शाम के दौरान प्रकाश के खेल को देखने के लिए शानदार सुविधाजनक स्थान प्रदान करते हैं। नेतरहाट में, प्राकृतिक सुंदरता इतनी गहरी है कि यह किसी को भी अधिक पारंपरिक स्थलों को भूला सकती है।

Google

हज़ारीबाग़ -

नेतरहाट से आगे बढ़ते हुए, हज़ारीबाग खुद को एक और मनोरम गंतव्य के रूप में प्रस्तुत करता है। हज़ारीबाग़ झील, कैनरी हिल, वन्यजीव अभयारण्य, सूर्यकुंड और इचाक घूमने लायक कई स्थानों में से हैं। यह क्षेत्र हरे-भरे पहाड़ों से सुशोभित है, जो इसके सुरम्य आकर्षण को बढ़ाता है।

Google

रांची -

रांची, जिसे अक्सर "झीलों का शहर" कहा जाता है, झारखंड का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। शहरी परिदृश्य की रूढ़िबद्ध धारणा के विपरीत, रांची में वास्तुकला की भव्यता के साथ प्रचुर हरियाली का मिश्रण है। उल्लेखनीय आकर्षणों में माउंट गोंडा, रॉक गार्डन, बिरसा जैविक पार्क, माउंट टैगोर और जनजातीय संग्रहालय शामिल हैं। पंच गद्य, पांच धाराओं वाला झरना, एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है, जो जीवंत पेंटिंग जैसा दिखता है।

Related News