PC: jagran

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें घर पर बैठकर वीकेंड या छुट्टियां बिताना पसंद नहीं है, तो आप दो से तीन दिनों के लिए वीकेंड प्लान कर सकते हैं। दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, चंडीगढ़ और हरियाणा के निवासियों के लिए, इस छुट्टियों के मौसम के लिए सबसे अच्छे विकल्प उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश हैं। अनेक स्थानों में से चुनने की उलझन के बीच, आप डलहौजी की यात्रा की योजना बनाने पर विचार करें।

डलहौजी में घूमने की जगहें:

खज्जियार:
डलहौजी से सिर्फ 1 किमी दूर, खजियार को "भारत का मिनी स्विट्जरलैंड" कहा जाता है। घने जंगलों से घिरे विशाल घास के मैदान मनमोहक नजारे पेश करते हैं। फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए आदर्श, यह जगह कई खूबसूरत पलों को कैद करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। यदि आप शांत विश्राम पसंद करते हैं, तो खजियार एक शानदार स्थान है।

PC: Holidayrider.Com

कालाटॉप खज्जियार सैंक्चुअरी
यात्रा करने के लिए एक और शानदार जगह कालाटॉप खज्जियारअभयारण्य है। घने जंगलों से घिरा यह अभयारण्य दूर से बर्फ से ढके पहाड़ों की सुंदरता को देखने का अवसर प्रदान करता है। अभयारण्य विभिन्न वन्यजीव प्रजातियों का घर है और डलहौजी में छुट्टियां मना रहे परिवारों के लिए एक शांतिपूर्ण आश्रय प्रदान करता है।

दैनकुंड पीक:
डलहौजी से सिर्फ 10 किमी दूर स्थित,दैनकुंड पीक इस क्षेत्र का सबसे ऊंचा स्थान है। एडवेंचर लवर्स शिखर तक पहुँचने के लिए ट्रैकिंग का आनंद ले सकते हैं। यह ट्रेक आसपास के खूबसूरत नजारे पेश करता है, जो इसे एक यादगार अनुभव बनाता है।

PC: Holidayrider.Com

सतधारा वाटरफॉल:
, डलहौजी से केवल 1 किमी दूर स्थित सतधारा झरना पर जाएँ। "सतधारा" नाम उन सात धाराओं को संदर्भित करता है जो इस झरने में योगदान करती हैं। भीड़-भाड़ से दूर, यह स्थान आपको शांति के क्षणों का आनंद लेने का अवसर देता है।

Related News