जब भी स्कूलों और कॉलेजों में गर्मी की छुट्टियां होती हैं, तो बहुत से लोग ऐसी जगह पर जाने का प्लान बनाते हैं जहाँ का मौसम ठंडा हो। जब ऐसी जगहों का जिक्र होता है तो लोगों के दिमाग में पहाड़ यानी हिमाचल प्रदेश या उत्तराखंड का ख्याल आता है, लेकिन ये जगहें काफी भीड़-भाड़ वाली होती हैं। नतीजा यह है कि लोग अब यहां आना कम कर रहे हैं। आज हम आपको भारत की कुछ अनोखी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपनी गर्मियों की यात्रा की योजना बना सकते हैं।

कूर्ग
पश्चिमी घाट में फैला कूर्ग गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। चिलचिलाती धूप से बचने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। इसकी हरी-भरी सुंदरता और सुहावने मौसम के कारण इस जगह को 'भारत का स्कॉटलैंड' कहा जाता है। यहां की हरी-भरी वादियां और ठंडा मौसम विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करता है।

ऋषिकेश
ऋषिकेश को योग की राजधानी के रूप में जाना जाता है, जो इसे छुट्टियाँ बिताने वालों के बीच लोकप्रिय बनाता है। तेज बहती गंगा नदी और हरे-भरे जंगलों से घिरा यह शहर मन को शांति और सुकून देता है। इस स्थान पर लोकप्रिय व्हाइट-वाटर राफ्टिंग केंद्र और बैकपैकिंग हैंगआउट भी हैं। ऋषिकेश में पूरे वर्ष मौसम सुहावना और मनमोहक रहता है।

pc: Rishikesh Day Tour

तवांग
तवांग आध्यात्मिकता, इतिहास और प्रकृति का मिश्रण है। अरुणाचल प्रदेश के इस शहर को लोग बहुत पसंद करते हैं। इसके अलावा इस शहर में भीड़ भी रहती है. आप अप्रैल, मई और जून में यहां की यात्रा की योजना बना सकते हैं, क्योंकि यह गर्मियों के लिए सबसे अच्छी जगह है। आप यहां अपने परिवार के साथ खूब एन्जॉय करेंगे।

ऊटी
ऊटी धरती पर स्वर्ग से कम नहीं है। यह चारों ओर खूबसूरत कॉटेज, फूलों के बगीचों, चर्चों और बगीचों से भरी एक खूबसूरत जगह है। ऊटी में गर्मी की छुट्टियाँ मानसिक शांति और सुकून भी प्रदान करती हैं। यहां की हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता इतनी है कि यह भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

pc: Tripadvisor

मुन्नार
केरल में गर्मी की छुट्टियों के लिए मुन्नार सबसे मशहूर जगह है। विशाल चाय बागान और सड़कें मुन्नार को और भी बेहतर बनाती हैं। यह जगह इतनी साफ, हरी-भरी और खूबसूरत है कि आप यहां बार-बार आना चाहेंगे। मुन्नार के लिए मई सबसे अच्छा महीना है, इसलिए आप मई में यहां अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं।

Related News