pc; Times of India

मुनस्यारी हिल स्टेशन उत्तराखंड का एक शानदार स्थान है जिसे कश्मीर के साथ तुलना की जाती है. इस हिल स्टेशन की ऊचाई 2298 मीटर है और यह पंचाचुली पीक्स का अद्वितीय दृश्य प्रदान करता है, जिसमें नंदा देवी और नंदकोट शामिल हैं. यहां प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने के साथ-साथ कम कठिन मार्गों पर ट्रेकिंग का आनंद भी लिया जा सकता है, और बर्फबारी का अनुभव भी किया जा सकता है।

मड़कोट गाँव मुनस्यारी से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह फोटोग्राफ़ी के शौकीन लोगों के लिए एक आकर्षक स्थान है, जो इसकी प्राकृतिक सौंदर्य की वजह से भी प्रसिद्ध है। बिर्थी जलप्रपात, मुनस्यारी से 35 किलोमीटर की दूरी पर, एक छोटी सी ट्रेकिंग के माध्यम से आसानी से पहुंचा जा सकता है, और यह समुद्र स्तर से 400 मीटर की ऊचाई पर स्थित है।

pc: Youth Hostels Associations of India

कोट्टयम, जो मुनस्यारी से लगभग 93 किलोमीटर दूर है, एक ऐतिहासिक शहर है जो काली नदी के किनारे स्थित है। यहां अपने मजबूत ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के लिए प्रसिद्ध है, जो एक प्राचीन व्यापार नगर के रूप में जाना जाता था।

नारायण आश्रम सन् 1936 में नारायण स्वामी द्वारा स्थापित हुआ एक आध्यात्मिक और सामाजिक-आर्थिक केंद्र है जो मुनस्यारी से लगभग 41 किलोमीटर की दूरी पर है।

pc: Exotic Miles

मिलाम ग्लेशियर, मुनस्यारी से 53.5 किलोमीटर की दूरी पर, गोरी गंगा नदी के साथ ट्रेकिंग के माध्यम से पहुंचा जा सकता है, और यह गोरी गंगा उपनदी तक खुलते हुए घने जंगली क्षेत्र के माध्यम से जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News