बच्चों के लिए गर्मियों की छुट्टियों का समय बहुत खास होता है. साल भर वो इसका इंतजार करते हैं. ऐसे में आप अपने परिवार के साथ एक ऐसी ट्रिप प्लान कर सकते हैं, जिसमें खूब सारा फन हो और एडवेंचर भी हो. आमतौर पर आप जब किसी ट्रिप पर जाते हैं तो होटल में ही ठहरते हैं, ऐसे में कैम्प में ठहरना आपके लिए बेहतरीन अनुभव हो सकता है। ऐसे में कैम्पिंग आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकती है. कैम्पिंग (Camping) का कल्चर कुछ दिनों से काफी पॉपुलर हो रहा है। अगर आप भी इस गर्मी के मौसम में जाना चाहते है घूमने और आपको है कैम्पिंग का शौक तो इन जगहों कि ट्रिप का बनाए प्लान। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

* मसूरी :

मसूरी दिल्ली के करीब है और यहां पहुंचने में बहुत तकलीफ भी नहीं उठानी होगी. अगर आप दिल्ली एनसीआर में ही रहते हैं तो अपनी कार से भी मसूरी तक पहुंच सकते हैं. यहां भी आप कैम्पिंग का आनंद ले सकते हैं। अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है और आप किसी नजदीकी स्थान पर जाकर कैम्पिंग का आनंद उठाना चाहते हैं तो मसूरी जा सकते हैं।

* सोनमर्ग :

गर्मी के मौसम में ये जगह आपके लिए काफी अच्छी साबित होगी. यहां आप प्रकृति की खूबसूरती का आनंद भी ले पाएंगे और कैम्पिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं। कश्मीर में स्थित सोनमर्ग की खूबसूरती के बारे में आपने कई बार सुना होगा. इस बार आप सोनमर्ग जाने का प्लान बनाएं।

* सोलंग वैली :

इस बार अगर आप मनाली जाने का प्लान कर रहे हैं, तो सोलंग वैली में कैम्पिंग का आनंद लेना न भूलें। सोलंग वैली हिमाचल प्रदेश में स्थि​त है. मनाली घूमने वाले पर्यटक सोलंग वैली जरूर जाते हैं. यहां 12 महीने टूरिस्ट सीजन रहता है. सोलंग वैली अपने स्की स्लोप्स के लिए जाती है।

* स्पीति घाटी :

स्पीति घाटी हिमाचल प्रदेश में मौजूद एक ठंडा रेगिस्तन है। आजकल ये जगह पर्यटकों को बेहद पसंद आ रही है. यहां टूरिस्टों की बढ़ती संख्या को देखते हुए तमाम कंपनियां समय समय पर यहां कैम्पिंग करवाती हैं. गर्मियों में आप भी यहा कैम्पिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पहाड़ी जनजातियां रहती हैं. स्पीति घाटी 12500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और चारों तरफ से हिमालय से घिरी हुई है।

Related News