खून में यूरिक एसिड पाया जाने वाला एक गंदा पदार्थ है। यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक रसायनों को तोड़ता है। यूरिक एसिड खून में घुल जाता है और टॉयलेट के जरिए किडनी के जरिए बाहर निकल जाता है मगर कई बार बाहर नहीं निकलता और खून में जमा होता रहता है, इससे आपको हाइपरयूरिसीमिया नाम की बीमारी होने का खतरा हो सकता है। कई बार ये किडनी में भी जा सकते हैं, पथरी भी बना सकते हैं। यूरिक एसिड से बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप उन चीजों का कम सेवन करें जिनमें प्यूरीन की मात्रा कम हो। यूरिक एसिड के लिए कई दवाएं और उपचार हैं, मगर आप अपने आहार में कुछ फलों को शामिल करके स्वाभाविक रूप से इसके स्तर को कम कर सकते हैं।

खट्टे फल- अंगूर, संतरा, अनानास और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों में विटामिन सी पाया जाता है जो आपके यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है। वे गठिया के जोखिम को रोकने में भी मदद करते हैं, अगर आप अपने गठिया के लिए 'कोलचिसिन' दवा लेते हैं, तो अंगूर न खाएं क्योंकि यह आपकी दवा की प्रभावशीलता को कम कर सकता है।

एवोकाडोस - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यूरिक एसिड को कम करने के लिए एवोकाडो को अपनी डाइट में शामिल करें। यह एंटीऑक्सीडेंट का बेहतर स्रोत है। एवोकाडो में विटामिन ई काफी अधिक मात्रा में होता है जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी है जो गठिया को रोकने में मदद कर सकता है।

सेब- सेब में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही फाइबर आपके शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को खत्म कर देता है। सेब में मैलिक एसिड होता है जो शरीर में यूरिक एसिड के प्रभाव को बेअसर करता है।

Related News