इंटरनेट डेस्क. घूमना सभी को पसंद होता है और अपने इस बिजी शेड्यूल से टाइम निकाल कर सभी को घूमने जाना चाहिए क्योंकि घूमने जाने से आपका माइंड फ्रेश हो जाता है क्योंकि लगातार काम करने से तनाव और स्ट्रेस की समस्या होने लगती हैं जिसके कारण इंसान चिड़चिड़ा रहने लगता है इसलिए घूमना बहुत जरूरी है। घूमने के लिए आप अपनी इच्छा के अनुसार जगह का चयन कर सकते हैं। घूमने के लिए आज से भारत में एक बहुत बेहतरीन जगह है यहां पर ऐसे कई जगह मौजूद है जो अपनी खूबसूरती वातावरण और खानपान के लिए जानी जाती हैं लेकिन कुछ जगह ऐसी भी है जहां पर बहुत कम लोग घूमने जाते हैं यहां पर जाने से पहले लोग 10 बार सोचते हैं की जाए या ना जाए आइए जानते हैं ऐसी जगह के बारे में जहां पर जाने से पहले लोग सोच में पड़ जाते हैं -

* झारखंड :

झारखंड घूमने का प्लान करने से पहले लोग 10 बार सोचते हैं क्योंकि यह जगह जंगलों से घिरी हुई है। भारत की इस जगह पर आज भी गोंड, मुंडा की पुरानी सामुदायिक परंपराओं, जीवन शैली और रीति-रिवाजों वाले लोग निवास करते हैं। यह जगह अपनी प्राकृतिक खूबसूरती जैसे जंगल की हरियाली और झरनों का गिरना आदि के लिए फेमस है। लेकिन इस जगह पर ऐसी कहीं जगह है जहां पर आए दिन नक्सली अटैक होते रहते हैं इसलिए लोग यहां पर जाने से पहले 10 बार सोचते हैं। अर्थात यहां पर जाने से घबराते हैं।

* अरुणाचल प्रदेश :

घूमने के लिहाज से अरुणाचल प्रदेश को बहुत अच्छी जगह माना जाता है क्योंकि यह जगह हरियाली और वादियों में बसी हुई है इस जगह में कई हिल स्टेशन मौजूद है। फिर भी इस जगह पर जाने से लोग घबराते हैं जिसका कारण चीन है। यह जगह बॉर्डर के करीब स्थित है इसलिए यहां पर आने वाले लोगों को लाइन परमिट की जरूरत पड़ती है। और जो लोग घूमने जाने का प्लान करते हैं वह ऐसी चीजों से बचने की कोशिश करते हैं। लेकिन यह जगह घूमने के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है।

* मणिपुर :

भारत के सबसे चर्चित टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक है मणिपुर, यह जगह नॉर्थ ईस्ट में मौजूद है। इस जगह पर कैरियर परमिट और इनर लाइन परमिट की वजह से दूसरे लोगों को यहां पर आना बहुत कम पसंद होता है। यह जगह हरियाली घाटियों और ऊंचे पहाड़ों के बीच में बसी हुई है जो इसे बहुत ही आकर्षक बनाती है।

Related News