क्या रविवार भी आपके लिए आलसी है? क्या आपको भी लगता है कि आपको इस दिन देर से उठना चाहिए? अगर संडे ऐसे ही शुरू होता है तो आपका हफ्ता भी अच्छा नहीं चल सकता। कनाडा में अल्बर्टा विश्वविद्यालय में हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार रविवार सप्ताह का सबसे आम और ऊर्जावान दिन होना चाहिए। इसके बाद ही आप अगले 6 दिनों के लिए उच्च आत्माओं में रहेंगे। सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 57 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने रविवार को बहुत खाया और बहुत सारा जंक फूड खाया। ज्यादातर लोग देर से उठते हैं और 12 बजे के आसपास पनीर सैंडविच, कॉफी, अंडे आदि खाते हैं।

आहार विशेषज्ञ के अनुसार, रविवार को कुछ लोग पराठे, कचौरी, पूड़ी या छोले-भटूरे खाते हैं। इस लस्सी के साथ ही मिल्क शेक, पुडिंग, मिठाइयों का भी खूब आनंद लिया जाता है। इसका मतलब यह है कि कैलोरी युक्त भोजन के सेवन की कोई सीमा नहीं है। जैसे-जैसे शरीर में अधिक कैलोरी जमा होती जाती है, व्यायाम और काम न करने के कारण भोजन को पचाना मुश्किल हो जाता है। यही कारण है कि एक दिन बहुत अधिक जंक फूड खाने से एसिडिटी, आंतों में संक्रमण, मोटापा, दिल का बढ़ना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। नियमित समय पर या समय से पहले रविवार को उठें।

एक गिलास नींबू के रस में दो चम्मच गर्म पानी के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पिएं। यह आपके पेट को साफ रखता है और आपके शरीर को संकेत देता है कि आप पूरे दिन शरीर के साथ कोई अन्याय नहीं करेंगे। आधे घंटे के व्यायाम या योग के बाद, एक प्लेट भरें और दो से तीन फल खाएं। खट्टे फलों से पहले खाएं। आप कोई भी फल जैसे सेब, नाशपाती, पपीता, तरबूज, अंगूर, चेरी, अनानास खा सकते हैं। ग्यारह बजे के आसपास एक गिलास छाछ या नींबू का पानी पिएं। यह आपके चयापचय को स्वस्थ रखेगा।

सब्जियों और मसूर की दाल को 2 बजे के आसपास खाएं। या चिकन और ब्रेड का सेवन करें। आपका भोजन भारी नहीं होना चाहिए। रविवार को विटामिन डी, बी 12, ए और ई से भरपूर आहार को पचाने में आसान एक प्रकाश, आपके शरीर को हफ्तों तक जीवन शक्ति में काम करने और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए तैयार करेगा। हल्का आहार खाने से आपके शरीर की मशीनरी को अधिक समय तक काम करने की आवश्यकता नहीं होगी। शाम को आप कॉफी या चाय के साथ स्नैक्स ले सकते हैं। रात के खाने को काफी हल्का रखने की कोशिश करें। बेहतर होगा कि भोजन न करें। हर रविवार आप अपने आप को हल्की दिनचर्या के साथ सेट करते हैं, अगर आप संतुलन में रहते हैं तो आप सप्ताह के दौरान दिन और रात काम कर पाएंगे। डॉक्टर के पास जाना कम होगा और आप तनाव से दूर रह पाएंगे।

Related News