दोस्तो क्या आप अपने परिवार या दोस्तो के साथ अमरनाथ यात्रा जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, लेकिन आपने अभीतक अपना पंजीकरण पूरा नही किया हैं, तो चिंता न करें। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड और जम्मू प्रशासन के प्रयासों की बदौलत बाबा बर्फानी के दर्शन अभी भी आपकी पहुँच में हैं, जिन्होंने हाल ही में तत्काल पंजीकरण प्रणाली शुरू की है, आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

पंजीकरण समयरेखा: आप अपनी यात्रा से सिर्फ़ दो दिन पहले पंजीकरण करवा सकते हैं। इस साल, अमरनाथ गुफा की पवित्र तीर्थयात्रा 29 जून को शुरू होगी, जिसमें तीर्थयात्रियों का पहला जत्था 28 जून को पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना होगा।

Google

पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर: तत्काल पंजीकरण विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो पहले से पंजीकरण नहीं करा पाए हैं। यह पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर संचालित होता है, जो दैनिक कोटा के अधीन है।

दैनिक कोटा: प्रतिदिन 10,000 तीर्थयात्री अमरनाथ यात्रा पर जा सकते हैं, हालांकि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मौसम की स्थिति के आधार पर इस संख्या को समायोजित किया जा सकता है।

तत्काल पंजीकरण की प्रक्रिया:

प्रारंभिक फॉर्म जमा करना: तीर्थयात्रियों को जम्मू रेलवे स्टेशन के पास सरस्वती धाम में पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।

Google

टोकन जारी करना: फॉर्म जमा करने पर, आपको एक टोकन प्राप्त होगा।

पंजीकरण पूरा करना: इस टोकन का उपयोग करके, अगले दिन निर्दिष्ट पंजीकरण केंद्र पर अपना पंजीकरण पूरा करें।

पंजीकरण केंद्र:

सामान्य तीर्थयात्रियों के लिए:

  • जम्मू रेलवे स्टेशन के पास वैष्णवी धाम
  • पंचायत घर
  • शालामार में महाजन हॉल

साधुओं के लिए:

  • गीता भवन
  • राम मंदिर पंजीकरण केंद्र
  • ये दोनों केंद्र साधुओं के लिए आवास, भोजन, चिकित्सा जांच और प्रमाणन प्रदान करते हैं।

इन प्रावधानों के साथ, बाबा बर्फानी के निवास तक आपकी आध्यात्मिक यात्रा अंतिम क्षण में भी पूरी हो सकती है। बस दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और तत्काल पंजीकरण के लिए आवश्यक कदम पूरे करें।

Related News