pc: amarujala

अधिकांश लोग जो छुट्टियों के दौरान यात्रा करना पसंद करते हैं वे अलग अलग जहां पर जाते हैं। कुछ शांतिपूर्ण अनुभव चाहते हैं, जबकि अन्य एडवेंचर्स ट्रिप की इच्छा रखते हैं। कम बजट में रोमांच चाहने वालों के लिए, ऋषिकेश एक आदर्श स्थान है।

ऋषिकेश में आप कम समय और बजट में ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग और कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं। हालाँकि, यदि आप अपने परिवार के साथ रिवर राफ्टिंग की योजना बना रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा इसमें भाग ले सके। ऐसे कारकों पर विचार करें जैसे कि कौन सा रिवर राफ्टिंग ट्रैक उपयुक्त है और किस उम्र के बच्चे भाग ले सकते हैं।

ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग के लिए सबसे अच्छा समय जून और सितंबर के बीच है जब मौसम मध्यम होता है। इसके अतिरिक्त, मार्च से मई की शुरुआत भी राफ्टिंग के लिए उपयुक्त है। ब्रह्मपुरी से ऋषिकेश रिवर राफ्टिंग ट्रैक अत्यधिक अनुशंसित है, खासकर बिगिनर्स के लिए ये परफेक्ट है जो लगभग 9 किलोमीटर तक फैला हुआ है।

pc: Aquaterra Adventures

अगर इसकी लागत की बात करें तो ब्रह्मपुरी राफ्टिंग ट्रैक की लागत आमतौर पर लगभग 450 रुपये है। पीक और ऑफ-सीज़न के दौरान दरें भिन्न हो सकती हैं।

8 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चे आमतौर पर परिवार के साथ रिवर राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं, लेकिन ट्रैक का चुनाव उनकी उम्र और रोमांच के स्तर के अनुरूप होना चाहिए। ध्यान रखें कि 8 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों और 60 से 65 वर्ष के बीच के वयस्कों को अधिक चुनौतीपूर्ण ट्रैक पर अनुमति नहीं दी जा सकती है।

pc: Camp Brook

हालाँकि रिवर राफ्टिंग के लिए स्विमिंग आना जरूरी नहीं है, लेकिन अगर आपको स्विमिंग आती है तो ये और अधिक सुरक्षित है। इसके अलावा सुरक्षित अनुभव के लिए सभी प्रतिभागियों को लाइफ जैकेट पहनने सहित सुरक्षा उपाय प्रदान किए जाते हैं।

Related News