pc: Times Now Navbharat

मसूरी को अक्सर "पहाड़ियों की रानी" कहा जाता है। यह उत्तराखंड का एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है जहाँ दुनिया भर से पर्यटक आते हैं। दिल्ली से कई पर्यटक इसके आकर्षण का आनंद लेने के लिए मसूरी आते हैं। देहरादून से पास होने के कारण मसूरी यात्रियों के बीच व्यापक रूप से जाना जाता है। बहरहाल, हम आपको उत्तराखंड के दो ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो और भी खूबसूरत हैं और प्रकृति की गोद में बसे हैं। ये दो हिल स्टेशन हैं-पिथौरागढ़ और बिनसर। यहाँ जानें का प्लान आपको जरूर बनाना चाहिए।

pc: Navbharat Times

पिथौरागढ़
पिथौरागढ़ को अक्सर कुमाऊँ का गौरव कहा जाता है। यह हिल स्टेशन अविश्वसनीय रूप से सुंदर है, और कुछ लोग तर्क देंगे कि सुंदरता में यह मसूरी से भी आगे है। आप यहाँ घूम सकते हैं। समुद्र तल से लगभग 2010 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, पर्यटक नंदा देवी, नंदा कोट और पंचाचूली पर्वत श्रृंखलाओं के नजारों का आनंद ले सकते हैं। ये बर्फ से ढकी चोटियाँ बेहद ही खूबसूरत लगती हैं। पंचाचूली को इसका नाम इसकी पांच चोटियों के कारण मिला है। आप पिथौरागढ़ जिले के एक छोटे से पहाड़ी गांव बेरीनाग में भी जा सकते हैं। गंगोलीहाट, पिथौरागढ़ जिले में एक और जगह है जहाँ आप जा सकते हैं, जो हाट कालिका मंदिर के लिए जाना जाता है। देवी काली को समर्पित इस प्राचीन मंदिर की स्थापना आदि गुरु शंकराचार्य ने की थी। आप पिथौरागढ़ के मुनस्यारी भी जा सकते हैं।

pc: Namaste India Trip

बिनसर हिल स्टेशन
बिनसर हिल स्टेशन उत्तराखंड के अल्मोडा जिले में स्थित है। इस हिल स्टेशन की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। प्रकृति के बीच स्थित, यहां बहुत शांति है। बिनसर में घूमने लायक कई जगहें हैं। यह घने देवदार के जंगलों के बीच बसा हुआ है। बिनसर पवित्र बिनसर महादेव मंदिर का भी घर है, जो अपनी पवित्रता और आध्यात्मिक माहौल के लिए प्रसिद्ध है। यह मंदिर काफी प्रसिद्ध है. बिनसर में आप कसार देवी, ज़ीरो पॉइंट और बिनसर वन्यजीव अभयारण्य भी देख सकते हैं।


Related News