pc: abplive

थाईलैंड भारतीय पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय डेस्टिनेशन है। बहुत से लोग वहां घूमने की ख्वाहिश रखते हैं क्योंकि थाईलैंड में खाने से लेकर एडवेंचर और खूबसूरत जगहें तक सब कुछ मिलता है। कई जोड़े अपने हनीमून के लिए थाईलैंड को चुनते हैं और यह शादीशुदा जोड़ों के लिए भी एक पसंदीदा जगह है। हालाँकि, बजट की कमी सहित विभिन्न कारणों से, कई लोग थाईलैंड नहीं जा सकते हैं। हम आपको भारत की एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जिसकी खूबसूरती थाईलैंड से कम नहीं है। इस जगह को भारत में 'मिनी थाईलैंड' के नाम से भी जाना जाता है।

मिनी आइलैंड:
हर कोई जानता है कि हिमाचल प्रदेश कितना खूबसूरत है। यहां के पहाड़ और हरियाली आपका मन मोह लेते हैं। अगर आप प्रकृति के बीच अच्छा समय बिताना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश आ सकते हैं। हिमाचल में छुट्टियाँ बिताने के लिए कई जगहें हैं और उनमें से एक है जीभी, जहां 'मिनी आइलैंड' स्थित है। जीभी एक ऐसी जगह है जो आपको थाईलैंड के द्वीपों की याद दिलाती है। यहां दो बड़ी चट्टानों के बीच एक नदी बहती है, जिसे देखकर आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आप थाईलैंड में हैं।

pc: Trekhievers

सुरीली संगीत की आवाज:
जीभी में एक खूबसूरत झरना भी है, जिसे बहुत कम लोगों ने देखा होगा। यह झरना घने जंगलों के बीच है। यहां गिरते पानी की आवाज संगीत की मधुर ध्वनि जैसी लगती है। अगर आप प्रकृति को करीब से महसूस करना चाहते हैं तो एक बार यहां आ सकते हैं, वहीं 'मिनी थाईलैंड' के खूबसूरत नजारे आपका दिल जीतने के लिए काफी हैं।

pc: Holidify

यहां कैसे पहुंचें:
जीभी घने देवदार के पेड़ों, चीड़ के झीलों और प्राचीन मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है, यहां आप परिवार, साथी, दोस्तों के साथ आ सकते हैं या सोलो ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं। जीभी पहुंचने के लिए ट्रेन से हवाई जहाज और निजी टैक्सी जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।


Related News