हिंदू धर्म में, देवी-देवताओं की पूजा का कई दिशानिर्देश दिए हुए हैं, जिनका गहरा महत्व है। पूजा के दौरान, चाहे मंदिर हो या घर, दीपक जलाना एक आम प्रथा है, जिसके बारे में माना जाता है कि इससे दैवीय आशीर्वाद प्राप्त होता है और नकारात्मकता दूर होती है। विशेष रूप से, इन दीपकों को जलाते समय विशिष्ट नियमों का पालन करने से देवताओं की कृपा प्राप्त होती है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको दीपक जलाने के महत्व के बारे में आपको बताएंगे

Google

नकारात्मकता को दूर करने के लिए काली मिर्च डालें: ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, दीपक जलाते समय काली मिर्च को शामिल करने से घर में मौजूद नकारात्मकता को दूर करने में मदद मिलती है। ऐसा माना जाता है कि यह नकारात्मकता को नष्ट करता है और सकारात्मक माहौल को बढ़ावा देता है, जिससे देवताओं का आशीर्वाद सुनिश्चित होता है।

Google

सुख और समृद्धि के लिए लौंग शामिल करना: शाम के समय दीपक में दो लौंग डालने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है। इसके अतिरिक्त, ऐसा माना जाता है कि यह वित्तीय लाभ और समग्र प्रगति की संभावनाओं को बढ़ाता है, जिससे परिवार का कल्याण होता है।

Google

हिंदू परंपरा में शुक्रवार का विशेष महत्व है और इस दिन दीपक जलाना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि घर के उत्तर-पूर्व कोने में केसर से सना हुआ लाल धागे वाला दीपक रखने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। ऐसा माना जाता है कि यह कार्य उनके आशीर्वाद को आमंत्रित करता है, जिससे घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है।

Related News