दोस्तो अगर आप भारी बारीश के कारण घूमने नहीं जा पाएं हैं तो कोई बात नहीं हैं दोस्तो क्योंकि आने वाला महीना आपके लिए घूमने का अच्छा मंच तैयार कर रहा हैं, अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो भारतीय पश्चिम हिस्सा आपके लिए घूमने का अच्छा विकल्प हो सकता हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पश्चिम भारत में घूमने की जगहों के बारे में बताएंगे-

Gogle

1. जैसलमेर

अक्सर स्वर्ण नगरी के रूप में जाना जाने वाला जैसलमेर अपने लुभावने किले के लिए प्रसिद्ध है, थार रेगिस्तान के बीच में बसा यह शहर आपको रोमांचकारी ऊँट सफ़ारी, रेगिस्तान में कैंपिंग और रेत के टीलों पर घूमने का अनुभव करने के लिए आमंत्रित करता है।

2. गोवा

गोवा में सुरम्य समुद्र तटों की एक श्रृंखला है। चाहे आप धूप में आराम करना चाहते हों, तरोताज़ा करने वाली तैराकी करना चाहते हों या रोमांचकारी जल क्रीड़ाओं में भाग लेना चाहते हों, गोवा में यह सब है।

Google

3. माउंट आबू

माउंट आबू, अपने सुहावने मौसम और सुंदर परिवेश के साथ एक तरोताज़ा करने वाला पलायन प्रदान करता है। अरावली पर्वतमाला में स्थित, इस गंतव्य में हनीमून पॉइंट और सनसेट पॉइंट जैसे शानदार नज़ारे हैं, जो मैदानी इलाकों के मनोरम दृश्य प्रदान करते हैं।

4. महाबलेश्वर

महाबलेश्वर प्राकृतिक सुंदरता का एक स्वर्ग है। घने जंगलों से घिरा, यह हिल स्टेशन अपनी जीवंत स्ट्रॉबेरी और आश्चर्यजनक परिदृश्यों के लिए प्रसिद्ध है।

Google

5. मुंबई

सपनों का शहर मुंबई अपनी चहल-पहल और असंख्य आकर्षणों के साथ अपने नाम के अनुरूप है। अपने प्रतिष्ठित स्मारकों और जीवंत स्ट्रीट फ़ूड से लेकर अपने व्यापक शॉपिंग विकल्पों तक, मुंबई अनुभवों की एक समृद्ध ताने-बाने की पेशकश करता है।

Related News