PC: सरकारी योजना

आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के रूप में भी जाना जाता है, देश भर में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करती है। मुफ्त स्वास्थ्य सेवा के प्रावधान के कारण, इस योजना ने महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है। भारत सरकार का दावा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, जो लोगों को हेल्थ कवरेज प्रदान करती है। हालाँकि, ऐसे व्यक्ति भी हैं जिन्हें इस स्वास्थ्य योजना से लाभ नहीं मिलता है। आइए जानें कौन हैं ये शख्स.

लाखों परिवारों को लाभ
23 सितंबर, 2018 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई, आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य 12 करोड़ से अधिक आर्थिक रूप से वंचित और कमजोर परिवारों, लगभग 55 करोड़ लाभार्थियों को 5 लाख रुपये का वार्षिक कवरेज प्रदान करना है। यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों को शामिल करती है, जो परिवार के आकार या लिंग के आधार पर किसी भी प्रतिबंध के बिना कैशलेस स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती है।

PC: Amar Ujala


किन लोगों को नहीं मिलता लाभ?
अब उन व्यक्तियों के बारे में चर्चा करते हैं जो आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। अगर आप सरकारी नौकरी में हैं तो आप इस योजना का लाभ पाने के पात्र नहीं हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह योजना देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए बनाई गई है। इसलिए, यदि आपकी आय प्रति माह 10,000 रुपये से अधिक है, तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं। साथ ही 5 एकड़ से अधिक भूमि पर खेती करने वाले किसानों को भी योजना में शामिल नहीं किया गया है।

PC: Zee Business


आयुष्मान भारत योजना के तहत, व्यक्तियों को एक कार्ड मिलता है जो उन्हें सभी अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा उपचार (5 लाख रुपये तक) का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है। इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए, व्यक्तियों को निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा, संबंधित अधिकारियों से संपर्क करना होगा और आवश्यक डॉक्यूमेंट उपलब्ध कराने होंगे। एक बार डॉक्युमेंटेशन प्रोसेस पूरा हो जाने पर, लोगों को उनके हेल्थ कार्ड प्राप्त हो जाते हैं।






Related News