pc: tv9hindi

छत्तीसगढ़, अपनी प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पहाड़ियों और झरनों के लिए मशहूर है। यहां पर्याप्त हरियाली और सीजनल फूल देखने को मिल जाएंगे। हम आपको छत्तीसगढ़ के एक ऐसे स्थान के बारे में बता रहे हैं जिसे 'मिनी शिमला' के नाम से भी जाना जाता है। यहां आप अपने संबंधित, परिवार और दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं।

इस जगह पर आपको पहाड़ियों पर लगे टाऊ की फसल देखने को मिल जाएंगे जिसे देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा. टाऊ की ये सुंदर फसल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है और यहां फोटो खिचवाने और सुंदर दृश्यों का आनंद लेने के लिए लोग यहां आते हैं। तापमान के बढ़ने के साथ ही, फूलों पर ओस की बूंदें नजर आने लगती हैं। छत्तीसगढ़ की प्रमुख आकर्षण स्थल मैनपाट पर्यटकों की आवाजाही बनी रहती है। त्तीसगढ़ में मैनपाट के अलावा आप यहां पर मेहता प्वाइंट, परपटिया, तिब्बती मठ, कैंप और टाइगर प्वाइंट का भी मजा ले सकते हैं।

pc: Bhaskar

मैनपाट में ठहरने की व्यवस्था: पर्यटन के प्रति मैनपाट का रुझान बहुत अधिक है, और यहां आपको अच्छी सुविधा से युक्त रुकने का अवसर होगा। यहां आने और ठहरने की व्यवस्था आपको बेहतरीन सुविधा प्रदान करेगी। रिसॉर्ट, लॉज, और होटलों में आपको सस्ते और उच्च बजट में विकल्प मिलेंगे, जिसमें से आप अपने लिए चुन सकते हैं। आप अपने बजट और सुविधा के अनुसार यहां एक मनोहर यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

किस मौसम में जाएं मैनपाट: मैनपाट जाने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है। इस समय, यहां की हरियाली और सुंदरता में वृद्धि होती है। आप गर्मी के मौसम में भी यहां जा सकते हैं, क्योंकि यहां की पहाड़ों से आने वाली ठंडी हवा आपके मन को शांति प्रदान करती है, और साथ ही इस मौसम में यहां किसी बी वक्त बारिश हो जाती है जो मैनपाट की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए काफी है।

pc: ABP News

कैसे पहुंचें मैनपाट
मैनपाट पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले दिल्ली से रायपुर की डायरेक्ट फ्लाइट लेनी होगी। रायपुर पहुंचने के बाद, आपको बस या ट्रेन के माध्यम से अंबिकापुर शहर तक का सफर करना होगा, जो करीब 350 किलोमीटर का है। अंबिकापुर पहुंचने के बाद, आप ऑटो या टैक्सी का इस्तेमाल करके सीधे मैनपाट जा सकते हैं, जिसकी दूरी केवल 40 किलोमीटर है। अन्य एक विकल्प के रूप में, आप दिल्ली से बनारस तक की फ्लाइट लेने का विचार कर सकते हैं, जिसके बाद बनारस से अंबिकापुर तक की दूरी भी करीब 350 किलोमीटर है। बनारस से अंबिकापुर के लिए लग्जरी बसें भी उपलब्ध हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News