क्या आप एक कार मालिक हैं, तो फिर आप आप टोल बूथों पर Fastag की अनिवार्यता को भलिभाती समझतें होगें, कई बार आपने अनुभव किया होगा की टोल कटने में विफलता हो जाती है, जिसकी वजह दोगुना भुगतान करना होता हैं, लेकिन अब चिंता मत करिए क्योंकि हाल ही में देश भर में वन व्हीकल वन फास्टैग पर काम चल रहा हैं, जो लोगो के बीच चर्चा का विषय बन गई है, आइए जानते है इसके बारे में सम्पूर्ण डिटेल्स-

Google

FASTag से संबंधित धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं, जिसमें व्यक्तियों द्वारा कई FASTags का उपयोग करने या विभिन्न नामों के तहत पंजीकृत FASTags का उपयोग करने की रिपोर्टें सामने आ रही हैं। कुछ लोगों ने एक फास्टैग को अपने विंडशील्ड पर प्रदर्शित करने और दूसरे को निजी उपयोग के लिए रखा हैं। इस तरह की धोखाधड़ी प्रथाओं से न केवल टोल संचालन बाधित हुआ बल्कि वित्तीय नुकसान भी हुआ।

Google

इन धोखाधड़ी गतिविधियों से निपटने के लिए, एक वाहन एक FASTag नीति पेश की गई है। इस पहल का उद्देश्य प्रति वाहन केवल एक सक्रिय फास्टैग की अनुमति देकर फास्टैग प्रणाली को सुव्यवस्थित करना है। फास्टैग केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) की आवश्यकता के साथ, एकाधिक फास्टैग वाले व्यक्तियों को केवाईसी पूरा होने पर अतिरिक्त टैग स्वचालित रूप से निष्क्रिय हो जाएंगे।

Google

केवाईसी अनिवार्यताओं का अनुपालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप अतिरिक्त फास्टैग को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा, जिससे टोल शुल्क दोगुना हो जाएगा।

Related News