pc: jagran

मार्च-अप्रैल भारत में गर्मियों की शुरुआत का प्रतीक है। ऐसी गर्मियों में लोग राहत पाने के लिए हिल स्टेशनों पर जाना पसंद करते हैं। दिल्ली के आसपास रहने वालों के लिए उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश ऐसे स्थान हैं जहां सबसे ज्यादा लोग जाना पसंद करते हैं। हालाँकि, इस कारण से, इन स्थानों पर सबसे अधिक भीड़ भी होती है, और यदि आप लंबे वीकेंड के दौरान यहाँ जाने की योजना बनाते हैं, तो आपको घंटों ट्रैफ़िक में फंसे रहना पड़ सकता है, और इस दौरान होटल भी पूरी तरह से बुक रहते हैं। यह उचित आनंद लेने से रोकता है।

ऐसे में आप अप्रैल में उन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं जहां आपको एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा।

कश्मीर:
मार्च-अप्रैल में आप कश्मीर की हरी-भरी वादियों को देखने आ सकते हैं। इसे एक कारण से 'पृथ्वी का स्वर्ग' कहा जाता है, और यहां पहुंचते ही आपको इसका एहसास हो जाएगा। हालाँकि आप मानसून के अलावा कभी भी कश्मीर की यात्रा की योजना बना सकते हैं, लेकिन सर्दियों में यह जगह पूरी तरह से बर्फ से ढक जाती है, जिससे यात्रा करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अप्रैल एकदम सही है। पहलगाम, गुलमर्ग, सोनमर्ग जैसी कई जगहें हैं, जहां की खूबसूरती बेहद निराली है।

pc: google

पचमढ़ी:
अगर आप हिल स्टेशनों पर जाना चाहते हैं लेकिन भीड़-भाड़ और रहने की परेशानी से बचना चाहते हैं तो आप मध्य प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी की यात्रा का प्लान बना सकते हैं। सतपुड़ा की पहाड़ियों पर स्थित पचमढ़ी की हरियाली आपका मन मोह लेगी। पचमढ़ी आकर आपको प्रकृति के करीब होने का एहसास होगा। पचमढ़ी में आपको घूमने के लिए कई झरने और गुफाएं मिलेंगी। अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो आपको यहां मौका मिलेगा।

उत्तराखंड:
उत्तराखंड सिर्फ हनीमून डेस्टिनेशन नहीं है; आप यहां परिवार या दोस्तों के साथ भी अच्छा समय बिता सकते हैं। प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर यह जगह एडवेंचर लवर्स को भी पसंद आएगी। उत्तराखंड घूमने का सीजन अप्रैल से शुरू होता है। वैसे तो यहां घूमने के लिए जगहों की कोई कमी नहीं है, लेकिन डोड्डाबोट्टा पीक और टाइगर हिल्स देखना न भूलें और हां, चाय के बागानों पर भी कब्जा कर लें, जो आपकी यात्रा को यादगार बना देंगे।

pc: Bruised Passports

मेघालय:
मेघालय की यात्रा के लिए अप्रैल सबसे अच्छा महीना है जब न तो बहुत अधिक ठंड होती है और न ही बहुत अधिक गर्मी होती है। रोमांच और प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह स्वर्ग है। आप जहां भी जाएंगे आपको झरने मिलेंगे। हालांकि कुछ झरनों को देखने के लिए आपको लंबे ट्रेक करने पड़ सकते हैं, लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि वहां पहुंचकर आपको अनोखा नजारा देखने को मिलता है। इसके अलावा यहां आप दुनिया का सबसे साफ-सुथरा गांव भी देख सकते हैं।

Related News