इंटरनेट डेस्क। बेरोजगारों के हित में सरकार की ओर से कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रह है। इस प्रकार की एक योजना राजस्थान सरकार की ओर से चलाई जा रही है। राजस्थान सरकार की ओर से मुख्यमंत्री युवा संबल योजना चलाई जा रही है, जिसमें एक समय में अधिकतम दो लाख पात्र युवाओं को लाभ देने का प्रावधान है।

वर्तमान में इस योजना में एक लाख 86 हजार 656 पात्र युवाओं को लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के तहत प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है। मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत पुरूष आशार्थी को 4000 रुपए एवं महिला, दिव्यांगजन तथा ट्रांसजेण्डर आशार्थियों को 4500 रूपए प्रतिमाह भत्ता दिया जा रहा है। कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने मंगलवार को विधानसभा में इस संबंध में जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि बेरोजगारों को भत्ता देने के लिए सबसे पहले वर्ष 2007 में अक्षत योजना के नाम से प्रारंभ की गई थी। इसके बाद वर्ष 2009 में इसमें कौशल जोडक़र इसका नामकरण अक्षत कौशल योजना कर दिया गया। वर्ष 2012 और 2019 में बेरोजगारों को भत्ता देने की इस योजना के नाम बदला जा चुका है।

PC: fortuneindia

नोट: नवीनतम क्रिकेट समाचारों के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें।


Related News