pc: indiatv

दार्जिलिंग के बारे में सोचते ही आपके दिमाग में हरे-भरे चाय के बागानों की छवि उभर आती है। हिमालय की तलहटी में बसा दार्जिलिंग एक शानदार हिल स्टेशन है, जहाँ हर यात्री जाने का सपना देखता है। यह न केवल घरेलू पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है, बल्कि दुनिया भर से पर्यटकों को भी आकर्षित करता है। अपनी प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता, मनमोहक नज़ारे, शानदार वास्तुकला और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ, दार्जिलिंग एक ऐसी जगह है, जहाँ आपको ज़रूर जाना चाहिए। अगर आप अभी तक नहीं गए हैं, तो एक बार यहाँ ज़रूर जाएँ। दार्जिलिंग में कुछ ऐसी जगहें हैं, जहाँ आपको ज़रूर जाना चाहिए:

दार्जिलिंग में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

टाइगर हिल

टाइगर हिल दार्जिलिंग का सबसे प्रसिद्ध स्थान है। माउंट एवरेस्ट, पूर्वी हिमालय, चाय के बागानों और कंचनजंगा की खूबसूरत घाटियों पर सूर्योदय देखना एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव है। दार्जिलिंग से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित टाइगर हिल से कंचनजंगा की चोटियों का साफ़ नज़ारा दिखाई देता है। ताज़ी हवा और हरे-भरे पहाड़ों के बीच यहाँ समय बिताना अविस्मरणीय होगा। रॉक गार्डन

शहर से करीब 10 किलोमीटर दूर, चुन्नू समर फॉल्स के पास, रॉक गार्डन है। यह दार्जिलिंग के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है, जिसे चट्टानों और पहाड़ियों को तराश कर बनाया गया है। यह जगह देखने में बेहद खूबसूरत है, यहाँ एक झील है जो इसकी खूबसूरती को और बढ़ा देती है।

pc: HikerWolf

हैप्पी वैली टी एस्टेट

दार्जिलिंग में वैसे तो कई चाय बागान हैं, लेकिन हैप्पी वैली टी एस्टेट खास तौर पर मशहूर और ऐतिहासिक है। स्कॉटिश बागान मालिक जॉर्ज विलियमसन द्वारा 1854 में स्थापित, यह उच्च गुणवत्ता वाली चाय का उत्पादन करता है। आप यहाँ चाय बनाने की पूरी प्रक्रिया देख सकते हैं, जिसमें काली, हरी, सफेद और कई तरह की फ्लेवर वाली चाय शामिल हैं।

दार्जिलिंग रोपवे

दार्जिलिंग के चाय बागानों की खूबसूरती को सच में देखने के लिए, दार्जिलिंग रोपवे की सवारी करें। यह केबल कार सेवा शहर को लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर सिंगला मार्केट से जोड़ती है, जो इस क्षेत्र के लुभावने दृश्य पेश करती है।

pc: Times of India

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे का अनुभव किए बिना दार्जिलिंग की यात्रा अधूरी है। डीएचआर, जिसे टॉय ट्रेन के नाम से भी जाना जाता है, न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच चलती है। अगर आप दार्जिलिंग घूमने जाते हैं, तो इस आकर्षक ट्रेन की सवारी ज़रूर करें।

Related News