PC: Grehlakshmi

चमकदार और दाग-धब्बे रहित त्वचा हर किसी की चाहत होती है, खासकर महिलाएं जो चमकदार त्वचा पाने के लिए अक्सर तरह-तरह के तरीके आजमाती हैं। हर महीने फेशियल के लिए सैलून में काफी रकम खर्च करने से हमेशा वैसे परिणाम नहीं मिल पाते हैं जैसा हम चाहते हैं। हालाँकि, त्वचा में चमक और निखार लाने का सबसे प्रभावी तरीका रागी फेस पैक का उपयोग करना है। रागी, जिसे फिंगर मिलेट के नाम से जाना जाता है, दक्षिण भारत में एक लोकप्रिय अनाज है, जो प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है।

रागी के फायदे:
रागी अपनी पोषण संरचना के कारण कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। भोजन के रूप में सेवन करने के अलावा, रागी का उपयोग त्वचा की देखभाल में भी तेजी से किया जा रहा है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में योगदान करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं, जिससे चेहरे पर प्राकृतिक चमक आती है। रागी के आटे, दूध और शहद को मिलाकर बनाए गए रागी फेस पैक का इस्तेमाल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

PC: Jagran

रागी फेस पैक इस तरह करें तैयार:
रागी फेस पैक बनाना आसान है। एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच रागी का आटा, आधा बड़ा चम्मच दही, आधा बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं।

PC: HerZindagi

कैसे अप्लाई करें:
रागी के पेस्ट को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। सूखने पर अपने चेहरे को ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार रागी फेस पैक का उपयोग करने से त्वचा नरम, अधिक चमकदार और जवां दिखाई देती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News