दोस्तो आज की इस डिजिटल दुनिया में मनुष्य बहुत ही एडवांस हो गया हैं और इस प्रतिस्पर्धा के जमाने में कंधे से कंधा मिलाकर चलाने के लिए बच्चों को उच्च शिक्षा देना बहुत ही अनिवार्य हैं, लेकिन आज शिक्षा प्राप्त करना बहुत ही महंगा हो गया हैं और उच्च शिक्षा का खर्च कई परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण वित्तीय बोझ बन गया है। जैसे-जैसे माता-पिता इन भविष्य की लागतों के लिए तैयारी करने के तरीके खोजते हैं, बचत और निवेश का विचार पहले से ही महत्वपूर्ण होता जा रहा है।

google

इसे प्राप्त करने के लिए, कुछ माता-पिता विभिन्न निवेश बचत योजनाओं की ओर रुख कर रहे हैं। पारंपरिक बचत विकल्पों पर वर्तमान रिटर्न कम होने के कारण, आवश्यक धनराशि जमा करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसे में चाइल्ड म्यूचुअल फंड आपके लिए अच्छा विकल्प हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

google

चाइल्ड म्यूचुअल फंड पर विचार क्यों करें?

1. आकर्षक रिटर्न: एचडीएफसी, एसबीआई, एक्सिस, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, टाटा और यूटीआई जैसे प्रमुख फंड हाउस द्वारा पेश किए जाने वाले चाइल्ड म्यूचुअल फंड ने ऐतिहासिक रूप से प्रभावशाली रिटर्न दिया है। पिछले 15-20 वर्षों में, इन फंडों ने 12-15% की सीमा में वार्षिक रिटर्न प्रदान किया है।

2. विकल्पों की विविधता: बच्चों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई कई म्यूचुअल फंड योजनाएँ हैं। जबकि ये बच्चे-विशिष्ट फंड विशेष लाभ प्रदान करते हैं, वित्तीय विशेषज्ञों के अनुसार, अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए कम से कम 15 वर्षों की अवधि के लिए निवेश करना उचित है।

google

3. SBI मैग्नम चिल्ड्रन बेनिफिट फंड: SBI मैग्नम चिल्ड्रन बेनिफिट फंड ने अपनी स्थापना के बाद से 10.36% का रिटर्न दिया है। इस फंड में प्रति माह 5,000 रुपये का निवेश संभावित रूप से 15 वर्षों में 20 लाख रुपये तक बढ़ सकता है, जो इसके पर्याप्त विकास की क्षमता को दर्शाता है।

4. लचीलापन और जोखिम प्रबंधन: चाइल्ड म्यूचुअल फंड कई तरह की निवेश रणनीतियाँ प्रदान करते हैं। निवेशक अपनी जोखिम सहनशीलता के आधार पर अधिक इक्विटी-उन्मुख या अधिक अनुपात वाले ऋण वाले पोर्टफोलियो के बीच चयन कर सकते हैं।

Related News