जैसे ही उत्तर भारत में गर्मियां शुरू होती है, लोग ठंड़ी जगहों पर घूमने जाने का प्लान बनाने लग जाते हैं, अगर आप भी इन गर्मियों में अपने परिवार के साथ इस चिलचिलाती गर्मी में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप देश की इन जगहों पर घूमने जाएं, आइए जानते है इन जगहो के बारे में-

Google

ऋषिकेश:

उत्तराखंड के सुंदर परिदृश्य में स्थित, ऋषिकेश देवभूमि अपने शांत आकर्षण से यात्रियों को आकर्षित करती है। दिल्ली से लगभग 244 किमी दूर स्थित, यह रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग और बंजी जंपिंग जैसे साहसिक खेलों के ढेर सारे विकल्प प्रदान करता है।

Google

चैल हिल स्टेशन:

हिमाचल प्रदेश के शांत वातावरण में स्थित, चैल बजट के प्रति जागरूक यात्रियों के लिए एक आदर्श गंतव्य के रूप में प्रस्तुत होता है। दुनिया के सबसे ऊंचे क्रिकेट मैदान का घर, यह आत्मा को शांति देने वाले मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। पर्यटक वन्यजीव अभयारण्य, काली का टिब्बा, गुरुद्वारा साहिब और सिद्ध बाबा मंदिर जैसे आकर्षण देख सकते हैं।

Google

कसौल:

समुद्र तल से 1600 फीट की ऊंचाई पर स्थित कसौल हिमाचल प्रदेश का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। इसका शांत वातावरण भारत और विदेश दोनों से बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। पर्यटक शांत वातावरण का आनंद लेते हैं और ट्रैकिंग और पर्वतारोहण जैसे साहसिक खेलों में भाग लेते हैं।

Related News