pc: jagran

राजस्थान एक ऐसी जगह है जहां घूमने के लिए सर्दियां सबसे अच्छा समय है, लेकिन अगर आप पहले ही जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर और उदयपुर जैसे प्रमुख स्थलों को कवर कर चुके हैं, तो किशनगढ़ की यात्रा की योजना बनाने का समय आ गया है। जयपुर और अजमेर के बीच स्थित, किशनगढ़ अपने सफेद संगमरमर के लिए प्रसिद्ध है, जिससे इसे "राजस्थान का मालदीव" और "राजस्थान का स्विट्जरलैंड" कहा जाता है।

किशनगढ़ को क्या खास बनाता है?

किशनगढ़ 300 एकड़ में फैला एक विशाल संगमरमर का डंपिंग यार्ड है, जो बर्फीले परिदृश्य का एहसास कराता है। यह एशिया का सबसे बड़ा संगमरमर बाजार होने का दावा करता है, जहां संगमरमर की कटाई और पॉलिशिंग का काम होता है। राजस्थान सरकार ने संगमरमर के कचरे के लिए एक क्षेत्र नामित किया है, और समय के साथ, यह कचरा सफेद संगमरमर की पहाड़ियों में बदल गया है, जिससे पूरा क्षेत्र एक प्राचीन सफेद रंग में बदल गया है।

pc: Tripadvisor

यहां कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है

किशनगढ़ ने विभिन्न फिल्मों के लिए शूटिंग स्थल के रूप में काम किया है, जिसमें "बागी 3," "जोधा अकबर," "द्रोण," और "वीर" का एक गाना भी शामिल है। इसके अतिरिक्त, स्थान डीजे वाले बाबू के गीत "दीवाने का दीवाना" में भी दिखाया गया है। यह प्री-वेडिंग शूट के लिए तेजी से लोकप्रिय हो गया है, जो सुरम्य परिदृश्य और आश्चर्यजनक दृश्य पेश करता है।

घूमने का सबसे अच्छा समय

किशनगढ़ के डंपिंग यार्ड का दौरा करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है जब यह स्थान एक अद्वितीय आकर्षण का अनुभव कराता है। हालाँकि, यदि आप गर्मियों के दौरान यात्रा की योजना बनाते हैं, तो सुबह जल्दी या देर शाम आदर्श समय होगा।

pc: Pixaimages

टिकट और प्रवेश का समय


किशनगढ़ के डंपिंग यार्ड में जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। आगंतुकों को मार्बल एसोसिएशन कार्यालय से अनुमति लेनी होगी, जिसके बाद प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। यह साइट सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहती है, जिससे मंत्रमुग्ध कर देने वाले संगमरमर के नजारों को देखने के लिए पर्याप्त समय मिलता है।

Related News