आज के सोशल मीडिया के युग में प्रोफाइल पिक्चर का बहुत महत्व हैं हम अक्सर अपनी तस्वीरों को बेहतर बनाने के लिए फिल्टर का उपयोग करते हैं, परफेक्ट लुक पाने की कोशिश में लेकिन जब हमारे आधिकारिक दस्तावेज़ों में हम पुरानी तस्वीर देखते हैं,, तो यह पुरानी यादों और यहाँ तक कि मनोरंजन की भावना भी पैदा कर सकती है, लेकिन समय के साथ बदलाव बहुत ही जरूरी हैं, ऐसे में अगर हम बात करें आधार कार्ड की प्रोफाइल पिक्चर की तो इसको बदलने की इच्छा होती हैं, लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या हम अपने आधार कार्ड में मनचाही फोटो लगा सकते हैं, तो आइए जानते है इसका नियम

Google

आप अपने आधार कार्ड की फोटो कैसे बदल सकते हैं?

1. आधार केंद्र पर जाएँ:

प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपको आधार केंद्र पर जाना होगा। प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए यूआईडीएआई वेबसाइट के माध्यम से पहले से अपॉइंटमेंट स्लॉट बुक करने की सलाह दी जाती है।

Google

2. बायोमेट्रिक जानकारी प्रदान करें:

आधार केंद्र पर पहुंचने पर आपकी बायोमेट्रिक जानकारी एकत्र की जाएगी। यह चरण आपकी पहचान सत्यापित करने और फ़ोटो बदलने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है।

3. फोटो बदलने की प्रक्रिया शुरू करें:

एक बार आपका बायोमेट्रिक डेटा रिकॉर्ड हो जाने के बाद आपके आधार कार्ड की फोटो बदलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस सेवा के लिए आवश्यक सुधार शुल्क का भुगतान करने के लिए तैयार रहें।

4. अपना नया फ़ोटो कैप्चर करें:

आपके पास अपनी आदर्श पृष्ठभूमि या प्रकाश व्यवस्था चुनने की विलासिता नहीं हो सकती है, फिर भी अपने आप को अच्छी तरह से प्रस्तुत करने का प्रयास करें। अपनी पसंदीदा शर्ट पहनें, मुस्कुराएँ और एक स्पष्ट और प्रस्तुत करने योग्य फोटो सुनिश्चित करें।

Google

5. अपडेट की प्रतीक्षा करें:

प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपके अपडेटेड आधार कार्ड पर नई फोटो दिखने में कुछ दिन लग सकते हैं। फिर आप अपना वर्तमान स्वरूप दिखाते हुए अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

Related News