क्या आप भी अपने पार्टनर द्वारा लिए जाने वाले खर्राटों से परेशान हैं, इनकी वजह से आपको रात भर नींद नहीं आती हैं, तो आप अकेले नहीं हैं, दुनिया में कई लोग हैं जो इस बीमारी से परेशान हैं, जो कि आपकी खराब जीवनशैली और खान पान से हो जाती हैं, जो लोग अक्सर खर्राटे लेते हैं उन्हें नींद के दौरान सांस लेने में कठिनाई होने का खतरा हो सकता है, जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं, इसके परिणाम इतने खतरनाक होते है कि आपके दिल के लिए भी घातक होता हैं और आपकी जान भी जा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

खर्राटे और सांस लेने में कठिनाई:

जो लोग नींद में अत्याधिक खर्राटें लेते हैं, उन लोगो को ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया की बीमारी होती हैं, जो एक ऐसी स्थिति जहां नींद के दौरान सांस बार-बार रुकती और शुरू होती है, अगर इसका इलाज टाइम समय पर नहीं किया जाएं तो जान पर भी आ सकती हैँ।

Google

नींद की स्थिति मायने रखती है:

यदि आप सीधे ना सो कर दाई और करवट लेकर सोते हैं, स्थिति में सुधार हो सकता हैं और खर्राटें भी दूर सकते हैं, इसके अलावा आपका दिल भी स्वस्थ होता हैँ।

आहार संबंधी विचार:

सोने से पहले भारी भोजन और शराब का सेवन खर्राटों को बढ़ा सकता है। सोने से एक घंटे के भीतर खाने से परहेज करना और इसके बजाय बाहर थोड़ी देर टहलना पाचन में सहायता कर सकता है और बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकता है।

Google

भोजन का समय:

आपको सलाह दी जाती हैं कि सोने से कम से कम तीन घंटे पहले डीनर कर लेना चाहिए, यह न केवल खर्राटों की संभावना को कम करता है बल्कि खराब नींद और पाचन से जुड़ी विभिन्न बीमारियों को रोककर समग्र स्वास्थ्य में भी योगदान देता है।

Related News