दुनिया के किसी भी कपल के लिए माता पिता बनने का सपना सबसे बड़ा होता हैं, लेकिन अगर हम बात करें आज की जनरेशन की तो अपने भविष्य चिंता के कारण इतनी भागदौड़ करते हैं कि उनका खानपान और जीनवशैली खराब हो जाती है, जिससे कई प्रकार की बीमारियां उनको अपना शिकार बना लेती है, ऐसी ही एक समस्या हैं पुरुषों की प्रजनन क्षमता हैं, जो बच्चे पैदा करने में उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी एक महीला की प्रजनन क्षमता होती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि पुरुषों की कुछ बुरी आदतें उनकी प्रजनन क्षमता को कम कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

स्मार्टफ़ोन प्लेसमेंट:

आप अपना स्मार्टफोन कहां रखते हैं? यदि यह आदतन आपकी पैंट की सामने की जेब में रहता है, तो बदलाव का समय आ गया है। फोन से निकलने वाले विद्युत चुम्बकीय विकिरण के लंबे समय तक संपर्क में रहने से शुक्राणु स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। प्रजनन स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए अपने फ़ोन को किसी भिन्न स्थान पर संग्रहीत करने पर विचार करें।

Google

लैपटॉप उपयोग:

लैपटॉप पर काम करते समय इसे अपनी गोद में रखना आरामदायक लग सकता है, लेकिन यह प्रजनन क्षमता के लिए हानिकारक है। लैपटॉप द्वारा उत्पन्न गर्मी अंडकोश का तापमान बढ़ा सकती है, जिससे शुक्राणु उत्पादन और गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।

वज़न प्रबंधन:

स्वस्थ वजन बनाए रखना सम्पूर्ण स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता के लिए महत्वपूर्ण है। मोटापे और शुक्राणु स्वास्थ्य के बीच महत्वपूर्ण संबंध को रेखांकित करते हैं। मोटापे से न केवल शुक्राणुओं की संख्या कम होने की संभावना बढ़ जाती है, बल्कि शुक्राणुओं की अनुपस्थिति का खतरा भी बढ़ जाता है।

Google

पुरुष प्रजनन क्षमता में वृद्धि:

पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए संतुलित जीवनशैली को प्राथमिकता दें। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार अपनाएं। विटामिन सी और ई, सेलेनियम और जिंक जैसे एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें, जो शुक्राणु की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। पर्याप्त जलयोजन समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है और शुक्राणु उत्पादन में सहायता करता है।

Related News