इंटरनेट डेस्क. घूमना सभी को पसंद होता है ज्यादातर लोग घूमने के लिए मानसून के मौसम का इंतजार करते हैं। क्योंकि इस मौसम में घूमने का अपना अलग ही मजा होता है बरसात के मौसम में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली होती है जो बहुत ही सुंदर नजारे लिए हुए होते हैं। ज्यादातर लोग बरसात के मौसम में घूमने जाना पसंद करते हैं यदि आप भी बरसात के मौसम में घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस दौरान इन खास बातो का जरूर ध्यान रखें -

* एडवेंचर एक्टिविटी का रखे ध्यान :

बरसात के मौसम में घूमने जाने का प्लान बनाते समय एडवेंचर एक्टिविटीज का खास ध्यान रखें क्योंकि कई लोगों को एडवेंचर एक्टिविटीज का बहुत ज्यादा शौक होता है लेकिन इस मौसम में रॉक क्लाइंबिंग राफ्टिंग जैसी एक्टिविटीज करने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए बरसात के मौसम में घूमने जाते समय एडवेंचर एक्टिविटीज करने की बजाय आप प्रकृति के सुंदर नजारों का मजा ले ।

* अपने साथ वॉटरप्रूफ गैजेट्स रखें :

बरसात के मौसम में घूमने जाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके पास मौजूद सभी गैजेट्स वाटर प्रूफ होने चाहिए क्योंकि इस मौसम में बारिश का कोई पता नहीं होता और कब बारिश स्टार्ट हो जाए। और बारिश में आप के गैजेट्स भेजते हैं। बरसात के मौसम में कहीं जगह पर मोबाइल और इंटरनेट से संबंधित समस्याएं भी होने लगती हैं इसलिए अपने साथ एक्स्ट्रा मोबाइल जरूर रखें ताकि जरूरत पड़ने पर आप उसका इस्तेमाल कर सकें।

* सोच समझकर करें जगह का चयन :

बरसात के मौसम में घूमने जाने का प्लान बनाते समय जगह का चयन सोच समझ कर करना चाहिए इस मौसम में हमें ऐसी जगह पर जाने से बचना चाहिए जहां पर लैंडस्लाइडिंग का खतरा हमेशा बना रहे। और ऐसी जगह पर जाने से बचे जहां पर बादल फटने की संभावना रहती है क्योंकि इन जगहों पर घूमने जाने से आप फस सकते हैं। इन जगहों पर जाने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसलिए ऐसी जगह पर जाने से बचे।

* घूमने जाते समय कंफर्टेबल कपड़े पहनें :

बरसात के मौसम में घूमने जाते समय कोशिश करेगी आप अपने लिए कंफर्टेबल कपड़े का चयन करें। क्योंकि घूमने जाते समय यदि आप फैशनेबल कपड़े कैरी करते हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसके साथ ही आप अपने लिए फुटवियर भी कंफर्टेबल ही चुने ऐसे फुटवियर का चयन करें जो बरसात में खराब ना हो।

Related News