व्यस्त जीवनशैली और खान-पान के कारण ज्यादातर लोग मोटापे से पीड़ित हैं। पेट की चर्बी कम करने के लिए कई उपाय हैं। बेली फैट वह वसा है जो आपकी कमर के आसपास जमा होती है। अधिक पेट की चर्बी आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। यह उच्च रक्त शर्करा, उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग का कारण बन सकता है। इसलिए बेली फैट को कम करना बहुत जरूरी है। पेट की चर्बी कम करने के लिए, आपको कैलोरी के सेवन को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। जितनी कैलोरी आप रोजाना बर्न कर सकते हैं, उतनी ही खाएं। नियमित व्यायाम भी करें। पेट की चर्बी कम करने के लिए बैले आहार और व्यायाम करें।

इन 3 सिंपल एक्ससाइज से कम करें अपना बेली फैट | Hari Bhoomi

आइए जानते हैं उन व्यायामों के बारे में जो दैनिक आधार पर आपके पेट की चर्बी को कम करेंगे। पेट की चर्बी कम करने के लिए क्रंचेस सबसे अच्छा व्यायाम है। जब भी पेट की चर्बी कम करने की बात आती है तो स्वास्थ्य विशेषज्ञ क्रंचेज की सलाह देते हैं। इसके लिए आपको जमीन पर लेटना है और अपने घुटनों को मोड़ना है। आपको अपने सिर के पीछे अपने हाथों से शरीर को उठाना है। व्यायाम करते समय श्वास के पैटर्न पर ध्यान दें। इस एक्सरसाइज को करने से पेट की चर्बी कम होती है और एब्स बनाने के लिए भी फायदेमंद है। ये कार्डियो व्यायाम पेट की चर्बी को कम करते हैं। और आप स्वस्थ रहते हैं। अगर आप बैले डाइट के साथ वजन कम करना चाहते हैं तो वॉकिंग एक्सरसाइज सही है।

रोजाना आधे घंटे तेज दौड़ने से पेट की चर्बी कम होती है। इसके अलावा आपके चयापचय और हृदय गति में वृद्धि होती है। आपको चलने के लिए किसी भी तरह के उपकरण की आवश्यकता नहीं है। कुछ लोग व्यायाम करना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे लोगों के लिए ज़ुम्बा बेहद फायदेमंद है। ऐसा करने से आपका पेट की चर्बी कम होती है और यह आपको तनाव से भी दूर रखता है। ज़ुम्बा कसरत एक गहन व्यायाम है। यह कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल को कम करता है। यह हमारे दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। पेट की चर्बी कम करने में साइकिल चलाना बेहद फायदेमंद है।

Health tips: why it is difficult to reduce belly fat after 40, let's know

साइकिल चलाने से आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है, जिससे कैलोरी कम करने में मदद मिलती है। साइकिल चलाने से जांघ और कमर की चर्बी कम होती है। आप चारों ओर जाने के लिए साइकिल का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से साइकिल चलाने से पेट की चर्बी कम होती है। अगर आप बिना जिम जाए पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो आप कुछ उच्च तीव्रता वाले एरोबिक वर्कआउट कर सकते हैं। यह वर्कआउट कैलोरी कम करने में मदद करता है।

Related News