हम सबके जीवन में एक वक्त ऐसा आता हैं जब हम ऑफिस के काम, घर की जिम्मेदारियों से हार जाते हैं, जिससे हमें तनाव महसूस होता हैं, इस तनाव को कम करने के लिए हमें ब्रेक लेकर घूमने जाना चाहिए, क्योंकि घूमने से आपका माहौल बदलेगा और आपके मन को शांति मिलेगी, लेकिन सफर के दौरान आपको कब्ज जैसे परेशानी हो सकती हैं, जो पेट साफ ना होने की वजह से होती हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको सफर के दौरान पेट साफ करने टिप्स बताएंगे-

Google

हाइड्रेटेड रहें:

चाहे आप किसी ठंडी या गर्म जगह की यात्रा कर रहे हों, हाइड्रेटेड रहना बहुत ज़रूरी है। ठंडे मौसम में कम से कम 5 गिलास पानी और गर्म मौसम में 7-8 गिलास पानी पिएँ।

चलते रहें:

सिर्फ़ वाहनों पर निर्भर न रहें; अपनी यात्रा की दिनचर्या में पैदल चलना और हल्का व्यायाम शामिल करें। यदि आप पहाड़ी क्षेत्रों में हैं, तो सक्रिय रहने और अपने शरीर को स्फूर्ति देने के लिए ट्रेकिंग पर विचार करें।

Googlr

गुनगुना पानी पिएं:

पाचन में सहायता करने और कब्ज को रोकने के लिए अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी या ग्रीन टी से करें। नाश्ते में भारी या तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें और हल्के, पचने में आसान विकल्प चुनें।

स्वस्थ भोजन करें:

यात्रा के दौरान अपने आहार में पपीता और केला जैसे फल शामिल करें। हल्का नाश्ता और संतुलित दोपहर का भोजन जैसे रोटी, पराठा, करी और सलाद चुनें।

Google

पाचन सहायक उपकरण साथ रखें:

यात्रा के दौरान सूजन, अपच और गैस के लक्षणों को कम करने के लिए पुदीने की गोलियां, आंवला कैंडी और हाजमोला की गोलियां जैसे आयुर्वेदिक उपचार अपने साथ रखें।

Related News