pc: Haribhoomi

UPI का इस्तेमाल अब सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के कई देशों में किया जा रहा है। यह प्रणाली कुछ ही सेकंड में भुगतान करने की अनुमति देती है।

भारत में, UPI हर प्रकार की दुकान पर उपलब्ध है, छोटी चाय की दुकानों से लेकर बड़े मॉल तक, UPI के माध्यम से हर चीज़ के लिए भुगतान सक्षम है।

बहुत से लोग मानते हैं कि UPI लेनदेन केवल स्मार्टफोन से ही किया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। NPCI ने UPI123Pay नामक एक प्रणाली शुरू की है, जो तीन सरल चरणों में भुगतान की अनुमति देती है: कॉल करें, चुनें और भुगतान करें।

pc: Zee News - India.Com

सबसे उल्लेखनीय विशेषता यह है कि इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है। आप सिर्फ एक फोन कॉल से भुगतान कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप किसी भी दुकान या फोन नंबर पर भुगतान कर सकते हैं।

कीपैड फोन (फीचर फोन) पर इस सेवा का उपयोग करने के लिए, आपको पहले अपना फोन नंबर अपने बैंक से लिंक करना होगा। फिर, आपको अपने डेबिट कार्ड विवरण का उपयोग करके एक UPI पिन सेट करना होगा।

इस सेवा से आप न केवल भुगतान कर सकते हैं बल्कि गैस बिल का भुगतान, अपना मोबाइल रिचार्ज, ईएमआई और बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। UPI123Pay भुगतान करने के लिए तीन तरीके प्रदान करता है।

Related News