pc: abplive

हिमाचल प्रदेश सभी प्रकार के यात्रियों का हार्दिक स्वागत करता है। शांति और प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह खास है। अगर आप बजट ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आप अपनी लिस्ट में हिमाचल प्रदेश को भी शामिल कर सकते हैं। हरी-भरी पहाड़ी घाटियों से लेकर बर्फ से ढकी चोटियों तक, आपको बेहद खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। यदि आप कम बजट में घूमने के लिए किसी जगह की तलाश में हैं, तो आप कियारीघाट की योजना बना सकते हैं।

कहाँ है कियारीघाट?
कियारीघाट कालका-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। शिमला से 27 किलोमीटर और सोलन से 19 किलोमीटर की दूरी तय करके आप यहां पहुंच सकते हैं। चीड़ और देवदार के पेड़ों से घिरी यह जगह भीड़-भाड़ और शोर-शराबे से दूर है इसलिए आप यहां क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

pc: Travel Triangle

एप्पल कार्ट इन
एप्पल कार्ट इन कियारीघाट का मुख्य आकर्षण है। दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने के लिए यह एक अच्छी जगह है। यहां कई रेस्तरां हैं जहां आप हिमाचली और उत्तर भारतीय व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। यदि आप कियारीघाट जाते हैं, तो हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्थित चूड़धार अभयारण्य को देखने के लिए समय अवश्य निकालें। यह वन्यजीव अभयारण्य लगभग 56 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इसे ' चुरधार सेंचुएरी' के नाम से भी जाना जाता है और यह अपनी बर्फीली चोटियों के लिए प्रसिद्ध है। यहीं पर भगवान शिव अपने भक्तों के सामने श्रीगुल महाराज के रूप में प्रकट हुए थे।

pc; Punjab Kesari

करोल गुफा
करोल गुफा हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में करोल पर्वत पर स्थित है। यह हिमालय की एक बहुत पुरानी गुफा है जो आज भी रहस्यमयी है। इस गुफा को देखने के लिए आपको करोल पर्वत शिखर तक पैदल यात्रा करनी होगी। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस गुफा में भगवान शिव और पांडवों ने तपस्या की थी। इसलिए इस गुफा को पांडव गुफा भी कहा जाता है। इस गुफा के अंदर शिव लिंगम का भी दर्शन होता है। कियारीघाट का निकटतम हवाई अड्डा शिमला में जुब्बल हट्टी है। अगर आप ट्रेन से आ रहे हैं तो सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन कंडाघाट है।

Related News