दोस्तो देश में गर्मी ने लोगो का बुरा हाल कर रखा है, उत्तर भारत के तो कई इलाको में पारा 45 डिग्री सेल्सियस डिग्री तक चला गया हैं, ऐसे में लोग बचन के लिए किसी ठंडी जगहों पर जाने का विचार बनाते हैं, ऐसे में मानसून का मौसम घूमने के लिए सबसे सही हैं, बारिश का मौसम हरे-भरे परिदृश्यों को और भी निखार देता है, जिससे इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता और भी मनमोहक हो जाती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको मानसून में घूमने की जगहों के बारे में बताएंगे

Google

चिकमंगलुरु, कर्नाटक:

चिकमंगलुरु अपने शानदार झरनों, सुंदर ट्रेकिंग स्पॉट, ऊँचे-ऊँचे हरे पेड़ों और खूबसूरत सड़कों के साथ मानसून के एक अद्भुत नज़ारे में बदल जाता है। मुल्लायनगिरी और बाबा बुदन गिरी के पास झरनों की धाराएँ दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। एक बार जब आप इसकी झीलों, पहाड़ों, बाँधों और गुफाओं का अनुभव करेंगे, तो आपको ऐसा लगेगा कि आपने यात्रा की लॉटरी जीत ली है।

Google

वायनाड, केरल:

वायनाड अपनी शांत सुंदरता और शांतिपूर्ण वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। कूर्ग और कोझिकोड से आसानी से पहुँचा जा सकने वाला यह गंतव्य मैदानों पर धान के खेतों और पहाड़ी ढलानों पर हरे-भरे चाय के बागानों को दर्शाता है, जो मानसून के दौरान विशेष रूप से आश्चर्यजनक होते हैं।

Google

ऊटी, तमिलनाडु:

चाय के बागानों के बीच मानसून का आनंद लेने के इच्छुक लोगों के लिए, ऊटी आदर्श स्थान है। "हिल स्टेशनों की रानी" के रूप में जाना जाने वाला ऊटी अपने विशाल चाय के बागानों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है।

Related News