pc: OnlyMyHealth

एक स्वस्थ व्यक्ति वह है जिसका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर ढंग से कार्य कर रहा हो। जब किसी का ब्लड सर्कुलेशन होता है, तो इसका मतलब है कि ब्लड और ऑक्सीजन शरीर के विभिन्न हिस्सों तक पर्याप्त रूप से नहीं पहुंच पा रहा है, जिससे उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है। इसके अलावा, ब्लड सर्कुलेशन में कोई भी व्यवधान कई बीमारियों को जन्म दे सकता है और शरीर में ऊतकों, कोशिकाओं और विभिन्न अंगों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है।

खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण शरीर में ऑक्सीजन और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इस लेख में, हम खराब रक्त परिसंचरण के लक्षणों और इसे कैसे सुधारा जा सकता है, इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

ख़राब ब्लड सर्कुलेशन के कारण होने वाले रोग

खराब ब्लड सर्कुलेशन से वस्कुलर बीमारी के साथ-साथ नसों और धमनियों से संबंधित स्थितियों का खतरा बढ़ जाता है। यह हृदय, मस्तिष्क और पैर की नसों पर काफी प्रभाव डालता है। हृदय रोग और कैंसर सहित संचार प्रणाली की बीमारियाँ आम हैं, जो अकेले ब्रिटेन में लगभग 4 मिलियन लोगों को प्रभावित करती हैं, जिनमें से 40% लोग सालाना मृत्यु का अनुभव करते हैं।

खराब ब्लड सर्कुलेशन का एक प्रमुख कारण रक्त वाहिकाओं में वसा या प्लाक का जमा होना है, जो रक्त के प्रवाह में बाधा उत्पन्न करता है। यदि प्लाक फट जाता है, तो यह रक्त के थक्के का कारण बन सकता है, जिससे संभावित रूप से दिल का दौरा पड़ सकता है। खराब रक्त संचार मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को भी प्रभावित करता है, जिससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

परिधीय धमनी रोग (पीएडी) पैरों में संकुचित धमनियों के कारण भी हो सकता है, जिससे चोट, संक्रमण और अल्सर का खतरा बढ़ जाता है। ख़राब रक्त संचार भी त्वचा को प्रभावित कर सकता है, जिससे सूखापन और खुरदरापन हो सकता है।

ख़राब रक्त संचार के लक्षण

पैरों और बांहों के बालों का झड़ना: जब रक्त शरीर के चरम तक पर्याप्त रूप से नहीं पहुंच पाता है, तो विभिन्न क्षेत्रों में बाल झड़ सकते हैं।

रूखी त्वचा : कोशिकाओं और ऊतकों में अपर्याप्त रक्त प्रवाह के कारण त्वचा शुष्क, फटी हुई हो सकती है क्योंकि नई कोशिकाएं एक स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में धीमी गति से पुनर्जीवित होती हैं।

ठंडे हाथ और पैर: ठंडे हाथ-पैर खराब रक्त परिसंचरण का संकेत दे सकते हैं, क्योंकि इन क्षेत्रों में रक्त उतने प्रभावी ढंग से नहीं पहुंच रहा है जितना होना चाहिए।

हाथ और पैरों में झुनझुनी सनसनी: हाथों या पैरों में झुनझुनी या सुन्नता महसूस होना प्रतिबंधित रक्त प्रवाह का संकेत हो सकता है, जो उचित रक्त परिसंचरण सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता को दर्शाता है।

Related News