जिस तरह हमारी सुदंरता चेहरे से प्रतीत होती हैं, उसी तरह इस सुंदरता को बनाएं रखने के लिए बाल इसमें अहम भूमिका निभाता हैं, ऐस में उम्र बढने के साथ या शरीर में पोषक तत्वों, युवाओं में तनाव , प्रदूषण और खराब खान-पान जैसी कई वजहें बालों का झड़ने कारण होती हैं, ऐसा होने से आपकी सुंदरता कम हो जाती हैं,जो लड़के और लड़कियों दोनों को समान रूप से प्रभावित करती है।

Google

अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो विटामिन ई केप्सूल आपकी सहायता करेंगे, बालों के स्वास्थ्य के लिए अपने लाभकारी गुणों के लिए जाना जाने वाला विटामिन ई आपके आहार और बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है। विटामिन ई कैप्सूल, जो बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं, प्राकृतिक सामग्री के साथ मिलाकर बालों पर लगाए जा सकते हैं, जिससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है।आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल करने का तरीका-

Google

पोषक तत्वों से भरपूर दही हेयर मास्क के लिए एक बेहतरीन बेस हो सकता है:

सामग्री: एक कटोरी दही (आपके बालों की लंबाई के आधार पर मात्रा) और 1-2 विटामिन ई कैप्सूल।

विधि: विटामिन ई कैप्सूल को दही के साथ मिलाएँ और मिश्रण को अच्छी तरह से फेंटें। इस हेयर मास्क को हफ़्ते में दो बार लगाएँ। इसे धोने से पहले आधे घंटे तक लगा रहने दें। विटामिन ई आपके बालों को मज़बूत बनाएगा, जबकि दही बालों को मुलायम बनाएगा।

Google

एलोवेरा अपने हाइड्रेटिंग और पोषण देने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है:

सामग्री: ताज़ा एलोवेरा जेल और 1 विटामिन ई कैप्सूल।

विधि: विटामिन ई कैप्सूल को ताज़ा एलोवेरा जेल के साथ मिलाएँ। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएँ। एलोवेरा आपके बालों को हाइड्रेट और पोषण देगा, उन्हें मुलायम और चमकदार बनाएगा, जबकि विटामिन ई बालों के झड़ने को कम करने में मदद करेगा।

Related News