pc: jagran

यदि आपको ट्रेवलिंग का शौक है, लेकिन अक्सर बजट की कमी के कारण आपके प्लान्स कैंसल हो जाते हैं तो एक जगह है जहां आप कम बजट में यात्रा का आनंद ले सकते हैं और वो है हिमाचल प्रदेश में डलहौजी। 1854 में लॉर्ड डलहौजी द्वारा स्थापित, यह हिल स्टेशन विशेष रूप से गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है।

घूमने के स्थान:

खजियार:
अगर आपने डलहौजी जाने के बाद खजियार नहीं देखा तो आप चूक गए। "मिनी स्विट्जरलैंड" या "भारत का स्विट्जरलैंड" के रूप में जाना जाने वाला यह शहर अपनी सुरम्य सुंदरता से विजिटर्स को मंत्रमुग्ध कर देता है। समुद्र तल से 6,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित, खजियार एक सिनेमाई माहौल प्रदान करता है। प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के अलावा, पर्यटक ज़ोरबिंग और ट्रैकिंग जैसी साहसिक गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं।

डैनकुंड पीक:

खजियार के बाद, डलहौजी के सबसे ऊंचे स्थान डैनकुंड पीक की ओर बढ़ें। सिंगिंग हिल के नाम से भी जानी जाने वाली यह चोटी घाटियों और पहाड़ों के मनमोहक नजारे पेश करती है। पर्यटक शीर्ष पर ट्रैकिंग कर सकते हैं और आसपास की पहाड़ियों और घाटियों के शानदार नजारों का आनंद ले सकते हैं।

pc: Arth Parkash

कालाटोप खजियार वन्यजीव अभयारण्य:

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित, कालाटोप खजियार वन्यजीव अभयारण्य इस क्षेत्र का एक और उल्लेखनीय आकर्षण है। "कालाटॉप" का अर्थ है "काली टोपी", और अभयारण्य का नाम घने काले जंगल के नाम पर रखा गया है। हरी-भरी हरियाली और विविध वनस्पतियां और जीव-जंतु पर्यटकों को इस अभयारण्य की ओर आकर्षित करते हैं।

pc: Holidayrider.Com

पंचपुला:
पंचपुला डलहौजी में एक और अवश्य घूमने लायक जगह है, जिसके बिना आपकी यात्रा अधूरी है। हरे-भरे देवदार के पेड़ों से घिरा यह झरना वह स्थान है जहाँ पाँच धाराएँ मिलती हैं। अपने ट्रैकिंग ट्रेल्स और आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए मशहूर यह जगह मानसून के मौसम में और भी मनमोहक हो जाती है। हालाँकि, आप अभी भी गर्मियों के दौरान यहाँ शांति के क्षणों का आनंद ले सकते हैं।

Related News