दोस्तो भारत पूरी दुनिया में अपनी संस्कृती और समृद्धि के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं और इसी वजह से पूरी दुनिया से लाखों पर्यटक हर साल भारत में घूमने आते हैं, ऐसे में अगर आप भारत घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इन प्रतिष्ठित लक्जरी ट्रेनों में सवार होकर इसके विविध परिदृश्यों और सांस्कृतिक विरासत को देखना एक अविस्मरणीय अनुभव लें, आइए जानते हैं इन ट्रेनो के बारे में

Gogole

पैलेस ऑन व्हील्स: भारत में लक्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स 1982 से परिचालन में है। अपने भव्य अंदरूनी हिस्सों और त्रुटिहीन सेवा के लिए प्रसिद्ध, इसने यात्रियों की सुविधा को बढ़ाने के लिए 2009 में महत्वपूर्ण उन्नयन किए।

Google

महाराजा एक्सप्रेस: ​​यह ट्रेन वाईफाई, लाइव टीवी, एक मिनी बार और वातानुकूलित केबिन जैसी सुविधाओं के साथ लक्जरी के मानक स्थापित करती है। 2010 से संचालित, महाराजा एक्सप्रेस दिल्ली से आगरा तक की यात्रा प्रदान करती है, जो शाही उपचार और स्वादिष्ट भोजन का वादा करती है।

Google

द गोल्डन चैरियट: द गोल्डन चैरियट का नाम हम्पी में प्रसिद्ध विट्ठल मंदिर के नाम पर रखा गया है। इस ट्रेन में 19 कोच हैं, जिसमें बढ़िया डाइनिंग रेस्टोरेंट, बार, जिम और स्पा सेंटर जैसी आधुनिक सुविधाएँ हैं।

द डेक्कन ओडिसी: द डेक्कन ओडिसी राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर यात्राएँ प्रदान करती है। 5 से 12 लाख रुपये के किराए के साथ, यह ट्रेन पश्चिमी भारत की खूबसूरती को दर्शाती है और साथ ही एक चलते-फिरते महल जैसा शानदार अनुभव प्रदान करती है।

Related News