हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पवित्र और पूजनिय माना जाता हैं, हर हिंदू धर्म के घर में तुलसी का पौधा पाया जाता हैं, जिन घरों मे तुलसी का पौधा लगा हुआ होता हैं वहां इसकी सुबह और शाम पूजा की जाती हैं, इस प्रथा में सुबह तुलसी को जल चढ़ाना और शाम को घी का दीपक जलाना शामिल है। घर में तुलसी के पौधे की उपस्थिति सकारात्मक प्रभाव डालती हैँ, तुलसी का पौधा घर में धन की कमी नहीं होने देता हैं। अगर आप भी तुलसी की पौधे को घर में स्थापना करना चाहते हैं, तो इस दिन करें घर में स्थापना, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे लगाने का समय परिणामों पर काफी प्रभाव डाल सकता है। तुलसी के पौधे लगाने के लिए गुरुवार और शुक्रवार को शुभ माना जाता है, इन दिनों का पालन करके व्यक्ति अपने घरों में सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित कर सकते हैं।

Google

आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को शनिवार के दिन अभिजीत मुहूर्त के दौरान तुलसी का पौधा लगाने की सलाह दी जाती है। अभिजीत मुहूर्त, आमतौर पर 11 से 12 बजे के बीच, ऐसे प्रयासों के लिए एक शुभ समय माना जाता है।

Google

माना जाता है कि इस अवधि के दौरान तुलसी का पौधा लगाने से वित्तीय संघर्ष कम हो जाता है और समृद्धि आती है। इन दिशानिर्देशों का पालन करने से यह सुनिश्चित होता है कि तुलसी की खेती वास्तु सिद्धांतों के अनुरूप है, जिससे सुख, समृद्धि और धन की प्राप्ति आसान हो जाती है।

Related News