जैसे ही अप्रैल शुरू होता हैं गर्मियों के आगाज हो जाता हैं, जैसे जैसे अप्रैल आगे बढ़ता हैं गर्मी भी तेज होती जाती हैं, इसी महीने में बच्चों की परिक्षाएं भी खत्म हो जाती हैं और आप मार्च के वित्तिय मंथ की थकान को उतारने के लिए देश की विभिन्न जगहों पर अपने परिवार और बच्चों के साथ घूमने जा सकते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको अप्रैल में घूमने लायक जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आपको गर्मी में भी ठंड महसूस होगी-

Google

1. गंगटोक:

समुद्र तल से लगभग 2,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गंगटोक प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। अप्रैल में, इसकी ठंडी हवाएँ दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

2. डलहौजी:

हिमाचल प्रदेश में कई लुभावने स्थान हैं, लेकिन डलहौजी विशेष रूप से अप्रैल में सबसे अलग दिखता है। सुरम्य घाटियों के बीच बसा डलहौजी अपने ऊंचे पहाड़ों, घने जंगलों और मनमोहक झीलों से मंत्रमुग्ध कर देता है। यादगार अनुभव के लिए खजियार, सतधारा झरना चंबा और पंचपुला जाएँ।

Google

3. मसूरी:

"पहाड़ियों की रानी" के नाम से प्रसिद्ध मसूरी अपने शांत वातावरण से पर्यटकों को आकर्षित करती है। अविस्मरणीय यात्रा के लिए केम्प्टी फॉल्स, लाल टिब्बा और गन हिल जैसे आकर्षण देखें।

Google

4. पहलगाम:

10°C से 25°C के बीच तापमान के साथ, पहलगाम घूमने के लिए अप्रैल एक आदर्श समय है। इस मनमोहक गंतव्य की हरी-भरी झीलों, गिरते झरनों और लुभावने दृश्यों में खुद को खो दें।

Related News