इंटरनेट डेस्क पूरे विश्व में भारत अपनी संस्कृति के लिए फेमस है। भारत में आपको अलग-अलग तरह की संस्कृति और परंपरा तथा रिवाजों को अपनाने वाले लोग मिल जाएंगे जिसके कारण भारत अपनी अलग पहचान पूरी दुनिया में बनाए हुए हैं। इन अलग-अलग संस्कृतियों वाले भारत को अ लैंड ऑफ डाइवर्सिटी के नाम से भी जाना जाता है। भारत के इन संस्कृतियों का अनुभव लेने के लिए विदेशी सैलानी बड़ी संख्या में यहां आते हैं। अगर आप भी भारत में मौजूद इन अलग-अलग संस्कृतियों का अनुभव लेना चाहते हैं तो आप इस लेख में बताई गई जगह पर घूमने का प्लान बना सकता है। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

1. श्री आनंदपुर साहिब, पंजाब घूमने का बनाए प्लान :

अगर आप भी भारत में मौजूद अलग-अलग संस्कृतियों का अनुभव करना चाहते हैं तो आप घूमने के लिए सिटी आनंदपुर साहिब जो कि पंजाब में स्थित है वहां पर जाने का प्लान बना सकते हैं। हर साल मार्च के महीने में पंजाब के आनंदपुर साहिब में 3 दिन का त्यौहार मनाया जाता है इस त्यौहार को होला मोहल्ला के नाम से जाना जाता है. इस त्यौहार के दौरान यहां पर मौजूद लोग ट्रेडिशनल आउटफिट में पारंपरिक गतिविधियां करते हैं इन गतिविधियों देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां पर आते हैं।

2. लद्दाख की ट्रिप का बनाए प्लान :

आप भारत में मौजूद विभिन्न तरह की संस्कृतियों का अनुभव लेने के लिए आप लद्दाख ट्रिप का प्लान भी बना सकते हैं। लोग लद्दाख ट्रिप का प्लान इसलिए बनाते हैं क्योंकि है ठंडी वादियों में स्थित है जहां पर घूमने का अपना अलग ही मजा आता लेकिन क्या आप जानते हैं कि लद्दाख अपने अनोखे कल्चर के लिए भी जाना जाता है। लद्दाख में जुलाई के दूसरे हफ्ते में एक त्यौहार मनाया जाता है जिसका नाम है हेमिस। गोपा जगह पर यह त्यौहार मनाया जाता है। इस त्योहार के दौरान आप यहां जाकर लद्दाखी कल्चर और यहां की संस्कृति का करीबी से अनुभव ले सकते हैं।

3. गोवा भी इस लिस्ट में शामिल :

मस्ती और पार्टी के लोग गोवा जाने का प्लान करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं गोवा में भी आप गांव के कल्चर या संस्कृति का मजा ले सकते हैं गोवा के तटीय गांव में आज भी भारतीय और पुर्तगाली कल्चर अपनाया जाता है। आप गोवा के एक गांव में जाकर पुराने जमाने के पुर्तगाली डिजाइन वाले घर देख सकते हैं।

Related News