इंटरनेट डेस्क. घूमना सभी को पसंद होता है सब अपनी बिजी लाइफ से समय निकालकर घूमने जाने का प्लान करते हैं सभी लोग अपनी अपनी पसंद के अनुसार जगह का चयन करते हैं और अपने परिवार या दोस्तों के साथ उस जगह पर जाकर घूमने का मजा लेते हैं। यदि आप भी घूमने के लिए कर्नाटक का प्लान बना रहे हैं और आपको वाइल्डलाइफ घूमना पसंद है तो आप कर्नाटक की यात्रा के दौरान वाइल्ड लाइफ का लुफ्त उठा सकते हैं क्योंकि कर्नाटक में ऐसे कई नेशनल पार्क मौजूद है जहां पर आप वाइल्डलाइफ का मजा ले सकते हैं। आइए जानते है इन जगहों के बारे में -

1. बांदीपुर नेशनल पार्क :

यदि आप कर्नाटक की यात्रा के दौरान वाइल्डलाइफ का मजा लेना चाहते हैं तो आप बांदीपुर नेशनल पार्क जा सकते हैं यह एक खूबसूरत पार्क है। यह पार्क भारत के लुप्त प्राय वन्य जीव का संरक्षण करने के लिए बनाया गया है। वन्य जीवन मृत्यु को रोकने के लिए इस जगह पर रात को 9 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक यातायात को बंद कर दिया जाता है।

2. बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क जाए :

कर्नाटक की ट्रिप के दौरान वाइल्ड लाइफ का मजा लेने के लिए आप बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क जा सकते हैं इस पार्क में आपको जेब्रा, बंगाल टाइगर, सफेद बाघ , हिरण और शेर जैसे कई जानवर देखने को मिल जाएंगे इस पार्क में घूमने के लिए सितंबर का महीना बेस्ट माना जाता है।

3. कुद्रेमुख नेशनल पार्क :

कर्नाटक में वाइल्ड लाइफ इंजॉय करने के लिए एक प्रसिद्ध जगह कुद्रेमुख नेशनल पार्क भी है। इस पार्क में तेंदुआ और लंगूर तथा भालू जैसे वन्य प्राणियों को देख सकते हैं यह पाक बहुत ही खूबसूरत है। इस पार्क में आप एडवेंचर एक्टिविटीज और ब्रेकिंग का भी मजा ले सकते हैं। वाइल्ड लाइफ इंजॉय करने के लिए यह पार्क बहुत ही बेहतरीन जगह है

4. नागरहोल नेशनल पार्क :

कर्नाटक में स्थित नागरहोल नेशनल पार्क वाइल्डलाइफ का मजा लेने के लिए प्रसिद्ध है इस पार्क में आपको हाथी, लकड़बग्घा और तेंदुए तथा भालू जैसे वन्यजीव प्राणियों को देख सकते हैं इसके अलावा इस पार्क में आपको झरने और घने जंगल तथा पहाड़ियां और नदियां भी देखने को मिलेगी। यह पार्क घूमने के बहुत अच्छी जगह है।

Related News