PC: Awaiting Adventures

कश्मीर को "धरती का स्वर्ग" कहा जाता है, और इसे अपनी अद्वितीय सौंदर्य से पहचाना जाता है। यहां पहुंचकर, आपको गर्मी और सर्दी के मौसमों में एकदम अलग-अलग रूप में नजारा देखने का मौका मिलेगा। सर्दियों में, यहां के पहाड़, पेड़ और रास्ते बर्फ से ढक जाते हैं। जो लोग जनवरी में घूमने का प्लान बना रहे हैं, उनके लिए एक खास जगह है जो सर्दियों में ही बहुत आकर्षक है - लेह-लद्दाख। चादर ट्रैक इस अद्वितीय एडवेंचर डेस्टिनेशन रूप में प्रसिद्ध है।

चादर ट्रैक की विशेषताएं:
चादर ट्रैक सिर्फ सर्दियों में ही अनुभव किया जा सकता है, जब यहां की जांस्कर नदी पूरी तरह से जम जाती है। इस पर चलना और मौज-मस्ती का एक अनूठा अनुभव होता है। सर्दियों में आप नदी पर पैदल चलते हुए और गर्मियों में राफ्टिंग करने का अनुभव कर सकते हैं। इसे एडवेंचर के शौकीनों के लिए एक स्वर्ग के रूप में वर्णित किया जा सकता है।

ट्रैकिंग की लंबाई लगभग 105 किमी है, जिसे एक दिन में पूरा करना अव्यवसायिक है, इसलिए रोज़ 15 से 17 किमी की ट्रैकिंग की जाती है और इससे कई खूबसूरत नजारे देखे जा सकते हैं।

PC: Ladakh tourism

यहां कब जाएं:
चादर ट्रैक के लिए सर्दियों में सबसे अच्छा समय जनवरी और फरवरी है, जब जांस्कर नदी पूरी तरह से जम जाती है और बर्फ से ढका होता है। ये दो महीने ही इस स्थान को विशेष बनाते हैं, लेकिन इस यात्रा को थोड़ा मुश्किल बना सकता है, इसलिए आपको इसे ध्यानपूर्वक तैयारी के साथ करना चाहिए।

PC: WanderOn

कैसे पहुंचें:

ज़ंस्कार आप फ्लाइट के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते है, और सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 'लेह' है। यहां से लगभग 105 किमी का सफर टैक्सी के साथ किया जा सकता है। अधिकांश बड़े शहरों से इस जगह के लिए सीधी फ्लाइटें उपलब्ध हैं।

ज़ंस्कार रेलवे मार्ग से भी यहां पहुंचा जा सकता है, और सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जम्मू तवी है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News