PC: navbharattimes

नए साल 2024 के आगाज में कम वक्त बचा है। बहुत से लोग वर्ष की शुरुआत उत्सव के साथ करना पसंद करते हैं, या तो दोस्तों और परिवार के साथ पार्टियां आयोजित करके या ट्रेवल की योजना बनाकर करते हैं। कुछ लोग नए साल के वीकेंड के दौरान यात्रा करने पर विचार कर रहे होंगे, जिसमें 30 और 31 दिसंबर को शनिवार और रविवार और उसके बाद 1 जनवरी शामिल है। वीकेंड का लाभ उठाते हुए, कोई भी भारत के विभिन्न पर्यटन स्थलों के लिए तीन दिवसीय यादगार यात्रा की योजना बना सकता है।

हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि नए साल में पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जाती है, इसलिए एक सहज और सुखद यात्रा सुनिश्चित करने के लिए चुने गए डेस्टिनेशंस के बारे में जानकारी एकत्र करना महत्वपूर्ण है। आइए हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशनों, विशेष रूप से शिमला और मनाली की नए साल की यात्रा के लिए संभावित लागत और पर्यटक स्थितियों के बारे में जानें।

नए साल पर शिमला और मनाली की यात्रा
नए साल के दौरान सर्दियों का मौसम हिल स्टेशनों में आकर्षण जोड़ता है, साथ ही बर्फबारी की सुंदरता खूबसूरती को बढ़ाती है। हिमाचल प्रदेश में कई हिल स्टेशन हैं जहां बर्फ से ढके नजारे देखे जा सकते हैं। हर साल इस समय के दौरान शिमला और मनाली आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है। इस साल, अकेले क्रिसमस के दिन, शिमला में 13,000 से अधिक वाहनों की आवाजाही थी। इनमें लगभग 6,000 वाहन सोलन से शिमला आये, जबकि लगभग 7,000 वाहन शिमला से सोलन आये। मनाली को भी इसी तरह की यातायात समस्याओं का सामना करना पड़ा। पर्यटकों की आमद से अक्सर ट्रैफिक जाम हो जाता है और नए साल के दौरान यह स्थिति और भी खराब होने की आशंका है।

PC: amarujala

शिमला और मनाली में संभावित ट्रैफिक जाम
शिमला और मनाली बेहद लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं, जो हर साल सैकड़ों हजारों पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। दिल्ली से निकटता के कारण, पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है, जिससे ट्रैफिक जाम हो जाता है। पिछले साल नए साल के जश्न के दौरान हजारों गाड़ियां घंटों तक ट्रैफिक जाम में फंसी रहीं. यदि आप नए साल के दौरान शिमला और मनाली जाने की योजना बना रहे हैं, तो संभावित लंबी यातायात देरी के लिए तैयार रहें। इसे कम करने के लिए, भीड़ से बचने के लिए वीकेंड से एक दिन पहले डेस्टिनेशन पर पहुंचने पर विचार करें।

नए साल के लिए शिमला और मनाली कैसे पहुँचें?
शिमला: दिल्ली से शिमला की दूरी लगभग 343 किमी है, और यात्रा में लगभग 8 घंटे लगते हैं। यदि ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, तो आपको कालका में ट्रेन बदलनी होगी। रास्ते में, बड़ोग के पास, आपको सबसे लंबी सुरंग मिलेगी, जो एक मनमोहक नजारे प्रदान करती है।

मनाली: दिल्ली से मनाली की दूरी लगभग 503 किमी है, जिसके लिए 12 घंटे की यात्रा की आवश्यकता होती है। यदि ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, तो आपको दिल्ली से अंबाला कैंट तक ट्रेन मिल सकती है, जहां से आपको मनाली के लिए बस लेनी होगी।

शिमला और मनाली में होटल की लागत
नए साल के मौसम के दौरान पर्यटकों की संख्या में वृद्धि के कारण, होटल बुकिंग अक्सर फुल हो जाती हैं, और अच्छे और किफायती होटलों में रूम टैरिफ बढ़ जाती हैं। कअंतिम समय की परेशानियों से बचने के लिए होटल को पहले से ऑनलाइन बुक करने की सलाह दी जाती है। नए साल के दौरान शिमला में होटल के कमरे की दरें लगभग 1,500 रुपये से शुरू होती हैं, जबकि मनाली में आपको 1,000 रुपये से शुरू होने वाले कमरे मिल सकते हैं। बजट के प्रति जागरूक यात्री होमस्टे विकल्प भी तलाश सकते हैं।

Related News