छुट्टियों का मौसम अक्सर एकांत की इच्छा जगाता है, और यदि आप पहाड़ों पर एकांतवास पर विचार कर रहे हैं, तो यह अवश्य पढ़ें। कम प्रसिद्ध हिल स्टेशनों की शांति का आनंद लें जो भीड़ से राहत का वादा करते हैं और अपनी प्राकृतिक सुंदरता से मंत्रमुग्ध कर देते हैं। यहां, हम ऐसे पांच छिपे हुए रत्नों का अनावरण करते हैं।

Google

पेलिंग, सिक्किम

समुद्र तल से 2,100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पेलिंग ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए स्वर्ग है। चुनौतीपूर्ण चोटियों पर विजय पाने के लिए दुनिया भर के साहसी लोग साल भर यहां आते रहते हैं। लुभावने परिदृश्य और चुनौतीपूर्ण इलाके पेलिंग को एड्रेनालाईन रश की तलाश करने वाले पर्वतारोहियों के लिए एक चुंबक बनाते हैं।

Google

हाफलोंग, असम

एड्रेनालाईन बढ़ाने की चाहत रखने वालों के लिए, असम में हाफलोंग पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग और बोटिंग सहित कई विकल्प प्रदान करता है। नदियों और बादलों के बीच, हाफलोंग में ढेर सारे फूल हैं और यह प्रवासी पक्षियों की मेजबानी करता है, जो प्रकृति प्रेमियों और साहसिक चाहने वालों के लिए एक सुखद माहौल बनाता है।

Google

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

तवांग, अपने राजसी आकर्षण के बावजूद, कई लोगों द्वारा अनदेखा है। तिब्बत और भूटान की सीमा पर स्थित, इस छिपे हुए रत्न में ठंडी हवाएं और बर्फ से ढके पहाड़ हैं जो शुद्ध आनंद पैदा करते हैं। यह क्षेत्र बौद्ध मठों का घर है, जो इसकी प्राकृतिक भव्यता में आध्यात्मिक स्पर्श जोड़ता है।

Related News