pc: सरकारी योजना

2018 में, केंद्र सरकार ने देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की, जिसे प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) या आयुष्मान भारत योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत, लगभग 9 करोड़ किसानों को उनके खातों में सीधे नकद हस्तांतरण प्राप्त हुआ है।

यह पहल, जिसे आयुष्मान भारत योजना भी कहा जाता है, उन व्यक्तियों के लिए 5 लाख तक का मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करती है जो महंगी स्वास्थ्य देखभाल का खर्च वहन नहीं कर सकते। PMJAY दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, जो कैंसर सहित महत्वपूर्ण बीमारियों को कवर करती है। कई लोग अक्सर सवाल करते हैं कि क्या कैंसर का इलाज योजना में शामिल है। आइए उत्तर तलाशें।

कैंसर के इलाज की संभावना

आयुष्मान भारत योजना में विभिन्न गंभीर बीमारियों का इलाज शामिल है, जिनमें से कैंसर भी एक है। यदि किसी कार्डधारक में कैंसर के लक्षण दिखते हैं या वह इस जानलेवा बीमारी से जूझ रहा है, तो वह आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकता है। कैंसर मरीज बिना अस्पताल में भर्ती हुए भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। हालाँकि, यह विशिष्ट प्रावधान योजना के अंतर्गत आने वाली अन्य बीमारियों पर लागू नहीं हो सकता है।

कवर की गई बीमारियाँ

आयुष्मान भारत योजना कई गंभीर बीमारियों के लिए मुफ्त इलाज प्रदान करती है, जिनमें सीओवीआईडी ​​-19, कैंसर, किडनी रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, डायलिसिस, घुटने और कूल्हे के प्रतिस्थापन, बांझपन, मोतियाबिंद और अन्य गंभीर स्थितियां शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, इस योजना के तहत रक्त परीक्षण, अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे जैसे कई नैदानिक ​​परीक्षण मुफ्त में किए जा सकते हैं।

नोट: नवीनतम क्रिकेट समाचारों के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें।

Related News