दुनिया की किसी भी महीला के लिए मॉ बनना दुनिया का सबसे बड़ा सुख हैं, लेकिन प्रेगनेंसी अपने साथ कई परेशानियां और सावधानियां रखने के लिए होती हैं, प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपने स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के बारे में विशेष रूप से सतर्क रहने की आवश्यकता होती है। इस दौरान यात्रा करना जोखिम भरा हो सकता हैं, अगर फिर भी यात्रा करना जरूरी हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

झटकों और धक्कों को कम करें:

सड़कों पर अक्सर स्पीड ब्रेकर, गड्ढे और अन्य असमान सतहें होती हैं जो अचानक झटके पैदा कर सकती हैं। इन सड़क स्थितियों के कारण वाहन कभी-कभी दो से चार फीट तक उछल सकते हैं, जो जोखिम भरा हो सकता है। यदि आप निजी वाहन से यात्रा कर रहे हैं, तो गति बहुत धीमी रखें और स्पीड ब्रेकर और गड्ढों से सावधान रहें, खासकर रात में।

Googleरेल और बस यात्रा युक्तियाँ

भीड़ से बचें:

रेल यात्रा को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है क्योंकि इसमें सड़क यात्रा से जुड़े झटके नहीं लगते। चाहे कोई भी तरीका हो, गर्भवती महिलाओं को अपने पेट को दबाने या गिरने के जोखिम से बचने के लिए भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना चाहिए।

Google

हवाई यात्रा के बारे में विचार

हवाई यात्रा प्रतिबंध:

लंबी दूरी या लगातार यात्रा करना उचित नहीं है; ब्रेक लें और टुकड़ो में यात्रा करें। हवाई यात्रा को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए, खासकर अगर आपकी गर्भावस्था 32 सप्ताह से अधिक हो गई है, क्योंकि हवा के दबाव में बदलाव से संभावित जटिलताएँ हो सकती हैं।

Related News