दोस्तो जैसा की हमने आपको अपने लेखों के माध्यम से बताया हैं कि सावन का महीना भगवान शिव के समर्पित होता हैं और इस दौरान भक्त शिव का आर्शिवाद पाने के लिए विभिन्न प्रकार की पूजा और अनुष्ठान करते हैं, जिससे पूरे साल खुशियाँ और सफलता मिलती है। नियमित पूजा के अलावा, कुछ वास्तु टिप्स और उपाय आपके जीवन में सकारात्मकता और समृद्धि को और बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

शिवलिंग की स्थापना:

यदि आप सावन के दौरान अपने घर में शिवलिंग स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, तो शिवलिंग को हमेशा अपने घर के उत्तर-पूर्व कोने में रखना चाहिए। यह दिशा पवित्र मानी जाती है और देवी-देवताओं से जुड़ी होती है।

Google

गंगाजल का छिड़काव:

सावन के पूरे महीने में अपने घर के प्रवेश द्वार पर प्रतिदिन गंगाजल (गंगा का पवित्र जल) छिड़कें। साथ ही, दरवाजे की चौखट पर शुभ स्वस्तिक चिन्ह बनाएं। ऐसा कहा जाता है कि यह उपाय बाधाओं को दूर करता है और आपके घर में सफलता, समृद्धि और खुशियाँ लाता है।

Google

आर्थिक समस्याओं के लिए उपाय:

आर्थिक कठिनाइयों को दूर करने के लिए सावन के दौरान इस वास्तु उपाय का पालन करें। शिवलिंग की पूजा करने से पहले उसके पास रुद्राक्ष रखें, फिर अभिषेक (अनुष्ठान स्नान) और पूजा करें। ऐसा माना जाता है कि यह उपाय आर्थिक संकटों को दूर करने और धन को आकर्षित करने में मदद करता है।

Related News