pc: India.Com

जीवन में खुशियां बनाए रखना बहुत जरूरी है। सुबह से लेकर रात तक घर और ऑफिस के कामों की भागदौड़ से बोरियत महसूस हो सकती है। यदि आप अप्रैल के सुहावने मौसम के दौरान परिवार, दोस्तों के साथ या अकेले कुछ क्वालिटी टाइम बिताने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको ऐसे डेस्टिनेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ घूमने का प्लान आप बना सकते हैं।

गोवा
अप्रैल में घूमने के लिए गोवा एक बेहतरीन जगह है। इसकी जीवंत नाइटलाइफ़ के साथ-साथ आप समुद्र के किनारे आराम भी कर सकते हैं। गोवा के सबसे बड़े हिंदू लोक उत्सव, शिग्मो में भाग लें और यहाँ आप अन्य एक्टिविटीज का आनंद भी ले सकते हैं।

दार्जिलिंग
पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जिलिंग घूमने के लिए एक और अद्भुत जगह है। ऊंचे पहाड़ों से घिरे, आप बतासिया लूप, कंचनजंगा व्यूपॉइंट आदि की यात्रा कर सकते हैं और प्रसिद्ध टॉय ट्रेन की सवारी का आनंद ले सकते हैं।


pc: Hindustan

रणथंभौर
राजस्थान का रणथंभौर वन्यजीव प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। चाहे आप अपने साथी, परिवार, दोस्तों के साथ हों या अकेले यात्रा कर रहे हों, आप एक अच्छा समय बिता सकते हैं। मार्च से अप्रैल का समय यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है, क्योंकि रणथंभौर के टाइगर रिजर्व में रॉयल बंगाल टाइगर्स को देखने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे कई पर्यटक आकर्षित होते हैं।

pc: Times of India

अंडमान
अंडमान में हैवलॉक द्वीप अप्रैल की छुट्टियों के लिए एक और बेहतरीन जगह है। प्राचीन समुद्र तटों और क्रिस्टल-साफ़ पानी के साथ, यह समुद्र तट प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। बिना किसी शोर और प्रदूषण के, आप आराम कर सकते हैं और अपने परिवार के साथ अद्भुत यादें बना सकते हैं।

Related News